25 मई से नौतपा: बेहद खतरनाक हैं ये नौ दिन, तापमान भी 45-46 डिग्री के आसपास बना रहेगा

नई दिल्ली: इस बार मई की भीषण गर्मी और लू तो परेशानी का सबब बन ही रही है, नौतपा भी चौंकाएगा। इस मौसम के सबसे गर्म माने जाने वाले इन नौ दिनों में भी चिलचिलाती धूप और लू का दौर जारी रहने के आसार हैं। तापमान भी 45-46 डिग्री के आसपास बना रहेगा। मौसम विभाग अभी से अलग-अलग दिनों के लिए येलो, ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी कर रहा है।

गौरतलब है कि शनिवार यानी 25 मई से सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश कर जाएगा और नौ दिन यानी दो जून तक इसी में रहेगा। इस दौरान धरती पर सूर्य की गर्मी का ताप बढ़ता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, नौतपा के शुरुआती पांच दिन तापमान आए दिन बढ़ने की संभावना रहती है। कहा जाता है कि इन दिनों सूर्य सबसे अधिक बलवान रहता है, जिससे भीषण गर्मी पड़ती है। वैसे सूर्य रोहिणी नक्षत्र में 15 दिनों तक रहता है, लेकिन नौतपा शुरुआती नौ दिनों को ही कहा जाता है। ज्योतिष विज्ञान की मानें तो नौतपा का वर्षा से सीधा संबंध होता है। नौतपा के दौरान गर्मी जितनी भीषण होती है, बरसात भी उतनी ही अच्छी होती है।

नौतपा में सूर्य की तेज किरणें सीधे धरती पर पड़ती हैं, जिससे धरती का तापमान तेजी से बढ़ता है। अधिक गर्मी पड़ने के कारण मैदानी क्षेत्रों में निम्न दबाव का क्षेत्र बन जाता है, जिससे समुद्र की लहरें आकर्षित होती हैं। इसी के परिणामस्वरूप अच्छी बरसात की संभावना बनती है। मौसम विभाग का भी मानना है कि इन नौ दिनों में धरती जितनी ज्यादा गर्म रहती है, वर्षा भी उतनी ही अच्छी होने की संभावना होती है। लेकिन इस बार की स्थिति पिछले सालों की तुलना में अलग है।

मालूम हो कि 2023 में नौतपा के दौरान वर्षा भी देखने को मिल गई थी तो 2022 में इस दौरान लू ही नहीं चली थी। आमतौर पर मई में उत्तर पश्चिमी, पूर्वी और उत्तरी तथा दक्षिणी भारत में अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री तक पहुंचता है। मध्य भारत में यह 46 से 47 डिग्री तक चला जाता है। तीन से चार बार लू का प्रकोप भी देखने को मिल जाता है।

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button