मनोरंजन

Netflix ने Microsoft से मिलाया हाथ, जल्द मिलेगा सबसे सस्ता सब्सक्रिप्शन प्लान

मनोरंजन डेस्क. नेटफ्लिक्स (Netflix) माइक्रोसॉफ्ट के साथ एक सस्ता सब्सक्रिप्शन प्लान लॉन्च करने के लिए काम करेगा. हालांकि इस सब्सक्रिप्शन प्लान में विज्ञापन शामिल होंगे यानी आप जिस भी फिल्म या वेबसीरीज का मजा अब तक बिना विज्ञापन के ले रहे थे अब उनमें विज्ञापन भी शामिल रहेगा.  नेटफ्लिक्स और माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने कहा कि यह प्लान ग्राहकों को और ज्यादा आकर्षित करने के लिए लॉन्च किया जा रहा है. बता दें कि नेटफ्लिक्स ने निराशाजनक पहली तिमाही के बाद कम लागत वाली पेशकश को विकसित करने का विकल्प चुना जिसमें उसने एक दशक में पहली बार ग्राहकों को खो दिया. जिसके बाद उसने यह सब्सक्रिप्शन प्लान लॉन्च करने का मन बनाया है. 

विज्ञापन समर्थित सब्सक्रिप्शन ((Netflix Subscription Plan) पहले से उपलब्ध तीन विकल्पों के अतिरिक्त होगी. अमेरिका में सबसे सस्ता प्लान 10 डॉलर प्रति माह होगा. इस दौरान Microsoft उन विज्ञापनदाताओं के लिए प्लेटफ़ॉर्म डिज़ाइन करने और मैनेज करने के लिए ज़िम्मेदार होगा जो नेटफ्लिक्स उपयोगकर्ताओं को विज्ञापन देना चाहते हैं.


नेटफ्लिक्स के मुख्य परिचालन अधिकारी ग्रेग पीटर्स (Greg Peters) ने एक बयान में कहा, “अभी बहुत शुरुआती दिन हैं और हमारे पास काम करने के लिए बहुत कुछ है.”

Microsoft ने कहा कि विज्ञापनदाताओं के पास “नेटफ्लिक्स दर्शकों और प्रीमियम कनेक्टेड टीवी इन्वेंट्री तक पहुंच होगी.”

विज्ञापन जोड़ने का मतलब है कि नेटफ्लिक्स खुद को कुछ समस्याप्रद मुद्दों पर उजागर करेगा, जिसमें उपभोक्ताओं के व्यक्तिगत डेटा को अधिक आकर्षक, व्यक्तिगत पिचों के साथ लक्षित करने के लिए बड़े पैमाने पर किया जा रहा है.

हालांकि इस दौरान माइक्रोसॉफ्ट में नेटफ्लिक्स की पसंद से विश्लेषकों को कोई खास आश्चर्य नहीं हुआ. जबकि नेटफ्लिक्स का अन्य कंपनियों के साथ काफी टकराव है. इसपर विश्लेषक रॉस बेन्स ने लिखा है, “Google, मेटा और अमेज़ॅन में शीर्ष तीन विज्ञापन विक्रेताओं के विपरीत, Microsoft ने प्रतिस्पर्धी स्ट्रीमिंग उत्पादों को आगे नहीं बढ़ाया है.”

वर्षों तक ग्राहकों की संख्या बढ़ाने के बाद, नेटफ्लिक्स ने 2021 के अंत की तुलना में पहली तिमाही में दुनिया भर में 200,000 ग्राहकों को खो दिया, जिससे उसका हिस्सा गिर गया. हालांकि इस दौरान नेटफ्लिक्स ने संकेत किया है कि इस प्लान को लेने वाले एक पासवर्ड और आईडी को साझा करके कई लोग अकाउंट नहीं चला सकेंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button