नई वंदे भारत एक्सप्रेस ने तोड़ा बुलेट ट्रेन का रिकॉर्ड

तीसरी और नई वंदे भारत एक्सप्रेस ने अपनी रफ्तार से आश्चर्यचकित कर दिया है. नई वंदे भारत एक्सप्रेस ने ट्रायल रन के दौरान सिर्फ 52 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ ली. यह रफ्तार पाकर वंदे भारत ने बुलेट ट्रेनों का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया. नई वंदे भारत की गति पुरानी वंदे भारत ट्रेन से 20 किमी प्रतिघंटा ज्यादा है. इस बात की जानकारी देश के रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी. उन्होंने यह भी बताया कि फोटोकैटलिटिक एयर प्यूरीफायर सिस्टम नई वंदे भारत ट्रेन को कोरोना सहित हवा से फैलने वाली तमाम बीमारियों से मुक्त रखेगा. दरअसल, भारत की यह सेमी-हाई स्पीड ट्रेन अगले कुछ हफ्तों में अहमदाबाद-मुंबई रूट पर चलने के लिए पूरी तरह तैयार है.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के अनुसार इस साल अक्टूबर से वंदे भारत ट्रेनों की निर्माण की रफ्तार बढ़ेगी. पहले महीने में एक ट्रेन को पूरा करने का लक्ष्य है. इसे बाद में बढ़ाकर महीने में 8 ट्रेनें करने का लक्ष्य है. वहीं सूत्रों का कहना है कि इस नई वंदे भारत ट्रेन को इस महीने के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है. ये ट्रेन मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलाई जा सकती है.

उनका कहना है कि वंदे भारत की तीसरी नई खेप कई एडवांस्ड फीचर्स से लैस होगी. यह शून्य से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार महज 52 सेकेंड में पहुंच जाएगी. जबकि इससे पहले के वर्जन में ट्रेन 54.6 सेकेंड में 100 किमी की रफ्तार पकड़ लेती है.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button