महाराष्ट्र में बारिश से नौ मरे, गुजरात में पुल गिरा

नई दिल्ली. महाराष्ट्र के कई जिलों में तेज बारिश ने मुश्किलें बढ़ा दी हैं. पिछले 24 घंटे में प्रदेश के विभिन्न जिलों में नौ लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, इस मानसून में बारिश से जुड़ी घटनाओं में अब तक 76 लोगों की जान गई है. उधर, गुजरात में लगातार बारिश से छोटा उदयपुर जिले में पुल का एक हिस्सा गिर गया. वहीं, तेलंगाना में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है.

 महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में लगातार बारिश के कारण नौ लोगों की जान चली गई. राज्य आपदा प्रबंधन विभाग ने रविवार को यह जानकारी दी. महाराष्ट्र के एसडीएमडी के अनुसार, 1 जून से अब तक कुल 76 लोगों की मौत हो चुकी है. कुंडलिका समेत राज्य की कई नदियां चेतावनी के स्तर को पार कर चुकी हैं. अंबा, सावित्री, पातालगंगा, उल्हास और गढ़ी नदियों का जलस्तर चेतावनी स्तर से थोड़ा नीचे है. राज्य में बारिश से संबंधित घटनाओं के कारण 838 घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं. वहीं, लगभग 4,916 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. आपदा प्रबंधन विभाग और पुनर्वास विभाग द्वारा 35 राहत शिविर बनाए गए हैं.

यूपी : आगरा में कब्रों से बाहर आ गए मुर्दे

आगरा के ताजगंज क्षेत्र के पक्की सराय इलाके में तो कब्रिस्तान की बाउंड्रीवाल धराशायी हो गई. नाले का पानी कब्रिस्तान में भर गया. इससे कई कब्र खोखली हो गईं. लाशें बाहर दिखाई देने लगी. बाद में पंप लगाकर जल निकासी कराई गई. क्षेत्रा निवासी मोहसिन के मुताबिक, पानी के तेज बहाव से कब्रिस्तान की बाउंड्रीवाल टूट गई और नाले का पानी कब्रिस्तान में जाने लगा. इससे कई कब्रों में पानी भरने से मुर्दे बाहर दिखाई देने लगे.

आज से इन राज्यों में तेज बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने रविवार को अगले 24 घंटे में देश के ज्यादातर राज्यों में हल्की से भारी बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, गुजरात, पंजाब, हरियाणा, गोवा, महाराष्ट्र एवं तटीय कर्नाटक सहित कई राज्यों में अगले दो से तीन दिनों तक बारिश होने की चेतावनी दी है.

केरल : यलो अलर्ट जारी किया

आईएमडी ने केरल के तिरुवनंतपुरम और कोल्लम को छोड़ कर शेष सभी जिलों के लिए बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने कहा कि अगले पांच दिनों में दक्षिणी राज्य में व्यापक बारिश की संभावना है. 10, 13 एवं 14 जुलाई को अत्यंत भारी बारिश का पूर्वानुमान है. यलो अलर्ट का मतलब छह से 11 सेंटीमीटर के बीच भारी बारिश से है.

झारखंड : भयंकर गर्मी से राहत मिली

झारखंड में रविवार को कई जिलों में अच्छी बारिश हुई. ऐसा निचले स्तर पर निम्न दबाव का क्षेत्र बने रहने और बंगाल की खाड़ी से पुरवईया हवा के नमी लेकर आने की वजह से हुआ. नम पुरवईया हवा के पहले से बने लो प्रेशर सिस्टम में प्रवेश से दोपहर में रांची समेत राज्य के कई जिले में तेज हवा के साथ झमाझम बारिश हुई. इससे गर्मी से राहत मिली.

Related Articles

Back to top button