अब कई और कस्बों में घर के करीब पहुंचेगी स्वास्वथ्य व्यवस्था, सीएम करेंगे शुभारंभ

प्रदेश के नगर निगम क्षेत्रों में संचालित की जा रही मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना की सफलता को देखते हुए इस योजना का विस्तार अब नगर पालिका और नगर पंचायत क्षेत्रों में किया जा रहा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इस योजना के विस्तारित स्वरूप का शुभारंभ 31 मार्च 2022 को करेंगे।
मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना विस्तारित स्वरूप में राज्य के 43 नगर पालिका परिषदों एवं 111 नगर पंचायतों लागू हो जाएगी। इससे प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में  लोगों को उनके घरों के नजदीक स्वास्थ्य सुविधाएं मिलनी शुरू हो जाएगी। नगरीय प्रशासन विभाग द्वारा इसके लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। विभाग द्वारा नगर पालिका और नगर पंचायतों को क्लस्टर में विभाजित कर 60 मोबाईल मेडिकल यूनिट के माध्यम से स्वास्थ्य सुविधाएं पहंुचाई जाएगी।
उल्लेखनीय है कि प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में नागरिकों को उनके घर के नजदीक स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना का शुभारंभ राज्य स्थापना दिवस के उपलक्ष्य मंे 01 नवम्बर 2020 को किया गया था। प्रथम चरण में सभी 14 नगर निगमों में 60 मोबाइल मेडिकल यूनिट एंबुलेंस के जरिए नगर निगम क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाएं पहंुचाई जा रही है।  
नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने बताया कि योजना के तहत आम नागरिकों को मोबाइल मेडिकल यूनिट द्वारा मेडिकल कैंप के माध्यम से परामर्श, उपचार, दवाईयां एवं पैथोलॉजी परीक्षण की सुविधा निःशुल्क प्रदान की जा रही है। मोबाईल मेडिकल यूनिट के जरिए प्रदेश के 14 नगर निगमों के लगभग 900 स्लम क्षेत्रों में निवासरत नागरिकांे हेतु अब तक कुल 23884 शिविर आयोजित किए गए हैं, जिनमें 1703306 मरीजों का इलाज किया जा चुका है। 1406821 मरीजों को दवा वितरण एवं 326619 मरीजों का लैब टेस्ट हुआ है।
 मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत महिलाओं को चौखट पर ही बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने हेतु दाई-दीदी क्लीनिक प्रारंभ की गई है। दाई-दीदी क्लीनिक का शुभारंभ 19 नवम्बर 2020 को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती पर किया गया था। दाई-दीदी क्लीनिक में महिला चिकित्सक और महिला पैरामेडिकल स्टाफ द्वारा महिलाओं को इलाज की सुविधा मिल रही है। यह योजना महिलाओं एवं किशोरी बालिकाओं के मध्य बहुत लोकप्रिय है। दाई दीदी क्लीनिक योजना के तहत कुल 1182 कैंप आयोजित किए गए हैं, जिनमें 89796 महिला मरीजों का इलाज किया गया है। 86129 महिलाओं को दवा का वितरण किया गया है। 16114 मरीजो का लैब टेस्ट किया गया है।

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button