छत्तीसगढ़ में कोरोना के नए मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही

कोरोना के नए मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. इस बार कोरोना के केस एक-दो जिलों में नहीं बल्कि प्रदेश के हर इलाके में मिल रहे हैं. हालांकि पॉजिटिव मिल रहे सभी मरीजों की स्थिति सामान्य है, लेकिन कौन सा वैरियंट उन्हें संक्रमित कर रहा है? इसका पता नहीं चला है. प्रदेश में सक्रिय मरीजों की संख्या 40 कम थी इस वजह से अब तक वैरियंट की जांच नहीं की गई थी.
मरीजों की संख्या बढ़ने के बाद एम्स की लैब में जांच शुरू हो गई है. स्वास्थ्य विभाग के अफसरों के अनुसार एक-दो दिनों में रिपोर्ट आने से खुलासा हो जाएगा कि राज्य में कौन सा वैरियंट सक्रिय है. वहीं, छत्तीसगढ़ में 18 नए मरीज मिले हैं. सबसे ज्यादा रायगढ़ में 7 केस मिले हैं. यहां 44 पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं. इसके अलावा दुर्ग में 6, कोरिया में 2 और सारंगढ़, रायपुर, बेमेतरा में एक-एक मरीज मिले हैं.
अफसरों के अनुसार लैबोरेटी की मशीन में 40 से ज्यादा सैंपल की जांच एक साथ होती है. इस वजह से लेबोरेटी में जितने भी सैंपल भेजे जा रहे थे, उन्हें वहां सुरक्षित रखा जा रहा था. सैंपल ज्यादा होने पर उनकी जांच शुरू की गई है. इसी हफ्ते जीनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट मिल जाएगी. इस बीच प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या 100 के पार करीब 120 हो गई है.
कोरोना का संक्रमण अब तक जितनी बार भी फैला, हर दफा यही ट्रेंड था कि दुर्ग, राजनांदगांव फिर रायपुर में केस बढ़े. उसके बाद प्रदेशभर में केस मिलने लगे. बस्तर में हमेशा सबसे आखिर में ही केस मिलने शुरू हुए हैं. इस बार स्थिति अलग है. दुर्ग, रायपुर, राजनांदगांव, बालोद के साथ-साथ सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर-चांपा, कोरिया, धमतरी, बस्तर, सुकमा सभी जिलों में इक्का-दुक्का केस मिल रहे हैं. रायगढ़ में सबसे ज्यादा केस सक्रिय है. उसके बाद दुर्ग और रायपुर में एक्टिव मरीजों की संख्या है.
रोज 100 संदिग्धों की हर जिले में जांच का टारगेट
हर जिले में रोज 100 संदिग्धों की जांच का टारगेट रखा गया है. जिला अस्पतालों और हेल्थ सेंटरों के अलावा प्राइवेट अस्पतालों को निर्देश दिए गए हैं कि कोरोना के लक्षण नजर आने पर मरीजों की जांच करवाएं. अफसरों के अनुसार रोज तीन हजार से ज्यादा संदिग्धों की जांच की जा रही है. यही वजह से कोरोना के नए मरीज सामने आ रहे हैं.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button