निर्वाचन में एक-एक वोट महत्व रखता है, सभी नागरिक मतदाता सूची में जुड़वाये नाम: एम.के. राउत

भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त के संदेश का किया गया प्रसारण

प्रदेश में मतदाताओं की संख्या 1,94,95,247: इस वर्ष 1,50,858 नए मतदाताओं ने कराया पंजीयन

12वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर वर्चुअल कार्यक्रम सफलतापूर्वक सम्पन्न

रायपुर, देश में 12वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में वर्चुअल माध्यम से आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए छत्तीसगढ़ के मुख्य सूचना आयुक्त एम. के. राउत ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की पारदर्शिता एवं मतदाताओं के प्रति उनके भावनात्मक जुड़ाव प्रशंसनीय है। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के वोटर हेल्पलाइन मोबाइल एप्प को आमजन तक पहुंचाने का लोकतांत्रिक प्रक्रिया की जानकारी का महत्वपूर्ण साधन है। उन्होंने निर्वाचन संबंधी कार्य करने वाले बूथ लेवल ऑफिसर को फ्रंटलाइन वर्कर बताते हुए मतदाता सूची को शुद्ध बनाए रखने के कार्य में उनके योगदान की सराहना की। श्री राउत ने प्रत्येक वोट का महत्व बताते हुए सभी नागरिकों से मतदाता सूची में नाम पंजीकृत कराने की अपील की।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने कहा कि महामारी के इस दौर में भी विगत वर्ष की तुलना में इस वर्ष अधिक मतदाताओं के पंजीकरण निश्चित ही मतदाताओं के सजगता को प्रदर्शित करता है। उन्होंने किसी भी निर्वाचन में सभी को बढ़-चढ़कर भाग लेने के लिए अनुरोध किया। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने स्वागत भाषण दिया। श्रीमती कंगाले ने बताया कि विषम परिस्थितियों में भी इस वर्ष मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान के दौरान 3,98,550 नए मतदाता जुड़े हैं, जिनमें से 2,22,073 मतदाता 18 से 19 वर्ष की आयु वर्ग के हैं। प्रदेश में वर्तमान में मतदाताओं की संख्या 1,94,95,247 है। विगत वर्ष की तुलना में इस वर्ष मतदाताओं की संख्या में 1,50,858 की वृद्धि हुई है। उन्होंने यह भी बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तैयार गरुड़ ऐप और वोटर हेल्पलाइन एप को मतदाताओं ने हाथों-हाथ लिया है और ऑनलाइन आवेदन को प्राथमिकता दी है। प्रदेश में कुल प्राप्त आवेदन पत्रों में से 53.30 प्रतिशत आवेदन पत्र ऑनलाइन प्राप्त हुए हैं। सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए सभी ने सामूहिक रूप से शपथ ली। भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त के संदेश का सीधा प्रसारण भी किया गया।

कोरोना महामारी के कारण उत्पन्न हुई विषम परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए यह आयोजन वर्चुअल स्वरूप में किया गया, जिसमें समस्त राज्य से यूट्यूब, फेसबुक लाइव और गूगल मीट जैसे सोशल मीडिया के माध्यम से नागरिकों, मीडिया कर्मियों और समस्त जिलों के अधिकारी कर्मचारी गणों ने भाग लिया। आभार प्रदर्शन अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती शिखा राजपूत ने किया। इस अवसर पर संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री विपिन मांझी, सहित मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अधिकारीगण उपस्थित थे।
कार्यक्रम के दौरान निर्वाचन संबंधी विभिन्न श्रेणियों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों को राज्य स्तरीय पुरस्कारों का वितरण भी किया गया। विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2022 में किए गए उत्कृष्ट कार्य के लिए कलेक्टर एवं निर्वाचन अधिकारी श्री भीम सिंह जिला रायगढ को उत्कृष्ट जिला, कलेक्टर एवं निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रानू साहू जिला कोरबा को स्वीप कार्ययोजना के क्रियान्वयन हेतु उत्कृष्ट जिला का पुरस्कार प्रदान किया गया।

राज्य स्तर पर उत्कृष्ट उप जिला निर्वाचन अधिकारी पुरस्कार गौरीशंकर नाग, उप जिला निर्वाचन अधिकारी जिला कांकेर, उत्कृष्ट निर्वाचन पर्यवेक्षक का पुरस्कार श्री टी. बालन, जिला-दुर्ग को एवं गिरिश गुप्ता, जिला स्तरीय स्वीप नोडल अधिकारी जिला सरगुजा को विशेष जूरी पुरस्कार प्रदान किया गया। इसी प्रकार श्री आशीश कुमार द्विवेदी सहायक प्रोग्रामर जिला बलरामपुर रामानुजगंज को वर्ष 2021 में निर्वाचन से संबंधित क्रियेटिव स्लोगन तैयार करने के लिए राज्य स्तर पर प्रोत्साहन पुरस्कार से सम्मानित किया गया। प्रत्येक संभाग से एक उत्कृष्ट निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, एक उत्कृष्ट सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं एक उत्कृष्ट सहायक प्रोग्रामर को राज्य स्तर पर पुरस्कृत किया गया।

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button