विपक्षी दल ‘इंडिया’ प्रधानमंत्री पद के चेहरे पर फैसला चुनाव बाद करेगा

नई दिल्ली . एकजुटता को लेकर उठ रहे सवालों के बीच विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ की मंगलवार को बैठक हुई. इसमें निर्णय लिया गया कि विपक्ष की ओर से प्रधानमंत्री पद के लिए नाम का चयन 2024 के चुनावों के बाद होगा.

‘इंडिया’ की चौथी बैठक में सीट बंटवारा, संयुक्त प्रचार, न्यूनतम साझा कार्यक्रम, ईवीएम और प्रधानमंत्री पद के चेहरे पर चर्चा हुई. तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ममता बनर्जी ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को गठबंधन की ओर से पीएम पद का उम्मीदवार बनाने का प्रस्ताव रखा. खड़गे ने कहा, पहले जीतना अहम है. नाम पर फैसला बाद में किया जाएगा.

गठबंधन ने दोहराया कि वह एकजुट होकर चुनाव लड़ेगा. घटक दल सीट बंटवारे को जल्द अंतिम रूप देकर संयुक्त प्रचार अभियान शुरू करेंगे. गठबंधन ने सांसदों के निलंबन के खिलाफ 22 दिसंबर को पूरे देश में आंदोलन करने का भी फैसला किया. बैठक में 28 दलों के नेता शामिल हुए.

केजरीवाल ने ममता और स्टालिन से मुलाकात की

‘इंडिया’ की बैठक से पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ममता बनर्जी और एमके स्टालिन से मुलाकात की. केजरीवाल ने एक्स पर लिखा, हमने विपक्षी गठबंधन द्वारा सहयोग की आवश्यकता पर बल देते हुए देश की वर्तमान राजनीतिक स्थिति पर अपनी चिंता व्यक्त की.

बैठक में नीतीश की नाराजगी की अटकलें

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गठबंधन की बैठक खत्म होने के तुरंत बाद निकल गए. वे मीडिया ब्रीफिंग में भी मौजूद नहीं थे. सूत्रों ने कहा, वह ममता बनर्जी के कांग्रेस अध्यक्ष को सीट बंटवारे के लिए समिति गठित कर उसका संयोजक बनाने के प्रस्ताव से नाराज थे.

 

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button