आज से दो रुपये सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल      

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में बदलाव जारी है. शुक्रवार सुबह करीब 6 बजे WTI क्रूड 0.15% की कमी के साथ 81.14 डॉलर प्रति बैरल पर बिक रहा है. वहीं, ब्रेंट क्रू़ड 0.21% गिरकर 85.24 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेड कर रहा है. वहीं, भारत में तेल मार्केटिंग कंपनियों ने 15 मार्च को पेट्रोल-डीजल के ताजा रेट जारी कर दिए हैं.

बता दें कि केंद्र सरकार ने 15 मार्च से पेट्रोल और डीजल की कीमत में 2 रुपये की कटौती कर दी है. ईंधन की नई कीमतें आज सुबह 6 बजे से देशभर में लागू हो गई हैं. भारत में हर सुबह 6 बजे ईंधन के ताजा रेट जारी किए जाते हैं, तो चलिए जानते हैं पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कितना हुआ है बदलाव.

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट किया कि पेट्रोल और डीजल के दाम ₹2 रुपये कम करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर साबित कर दिया कि करोड़ों भारतीयों के अपने परिवार का हित और सुविधा सदैव उनका लक्ष्य है.

उन्होंने लिखा, ‘भारत में ईंधन की सप्लाई निरंतर बनी रही, सस्ते दामों पर बनी रही और हमारे कदम निरंतर हरित ऊर्जा की ओर भी बढ़ते रहे. यानि भारत ने ऊर्जा उपलब्धता, सामर्थ्य और स्थिरता को बरकरार रखा. भारत इकलौता ऐसा देश था, जहां पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़े नहीं, बल्कि कम हुए. हमने जहां से हुआ अपने देशवासियों के लिए तेल खरीदा. नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के पहले हम 27 देशों से कच्चा तेल खरीदते थे, लेकिन उनके नेतृत्व में अपने देशवासियों को सस्ता पेट्रोल, डीजल और गैस पहुंचाने के लिए इस दायरे को बढ़ाया और अब हम 39 देशों से मोदी के परिवार की जरूरतें पूरी करने के लिए कच्चा तेल खरीदते हैं.

ऐसे पता करें पेट्रोल-डीजल के तजा रेट

आप SMS के जरिए भी पेट्रोल डीजल का रोज का रेट जान सकते हैं. इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP व अपने शहर का कोड लिखकर 9223112222 नंबर पर SMS भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं. वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice व अपने शहर का कोड लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर ताजा रेट पता कर सकते हैं.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button