पीएम मोदी ने इंडिया गेट पर नेताजी की मूर्ति का किया अनावरण, आज से राजपथ हुआ कर्तव्यपथ

नई दिल्ली। सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट (Central Vista Redevelopment Project) के तहत राजपथ का कायाकल्प हो चुका है. राजपथ का नाम अब कर्तव्यपथ कर दिया गया है और आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने इंडिया गेट में नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Subhash Chandra) की मूर्ति का अनावरण किया है. इस दौरान सेंट्रल विस्टा एवेन्यू में भव्य सजावट दिखाई दी है.

ANI के मुताबिक पीएम मोदी ने कर्तव्य पथ पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का अनावरण कर दिया है. इस मूर्ति की बात करें तो 28 फीट ऊंची ये प्रतिमा सिंगल ग्रेनाइट पत्थर से बनाई गई है. वहीं केंद्र सरकार ने इसे देश एक नई शुरुआत बताया है.

एक आधिकारिक बयान के अनुसार अनावरण की गई नेताजी की भव्य प्रतिमा को 280 मीट्रिक टन वजन वाले ग्रेनाइट के एक अखंड ब्लॉक से उकेरा गया है. 26,000 मानव-घंटे के गहन कलात्मक प्रयास के बाद 65 मीट्रिक टन वजनी मूर्ति का निर्माण करने के लिए ग्रेनाइट मोनोलिथ को तराशा गया है.

पारंपरिक तकनीकों और आधुनिक उपकरणों का उपयोग करके मूर्ति को पूरी तरह से हाथ से तराशा गया है. मूर्ति को क्रियान्वित करने के लिए मूर्तिकारों की टीम का नेतृत्व अरुण योगीराज ने किया था जो कि काफी चर्चा में रहे थे. गौरतलब है कि कर्तव्यपथ में नेताजी की मूर्ति के अनावरण को लेकर लगातार विवाद बने हुए थे.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button