छत्तीसगढ़

Live COVID-19 पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी

पीएम मोदी ने सभी को आज संबोधित किया क्योंकि 21 दिनों के लिए लगाया गया देशव्यापी तालाबंदी का समय समाप्त हो गया है राज्य सरकारों ने पहले ही अपने राज्य में लॉकडाउन विस्तार की घोषणा की है।

पीएम मोदी ने कहा मैं जानता हूं कि भारत के लोग देश की रक्षा के लिए किस तरह की कठिनाइयाँ सहन कर रहे हैं। आपने भोजन, काम के साथ कठिनाइयों का सामना किया है, लेकिन आप अभी भी लड़ने के लिए संकल्पित हैं।

पीएम मोदी ने बाबासाहेब अंबेडकर को उनकी जयंती पर याद किया और उन्हें नमन किया।

पीएम मोदी का कहना है कि भारत ने कोरोनोवायरस की समस्या को हल करने के लिए बहुत जल्दी काम किया। पीएम मोदी कहते हैं, “भारत में किसी भी कोविद -19 मामलों की सूचना मिलने से पहले ही स्क्रीनिंग शुरू हो गई थी,” हम हाथ से निकलने की समस्या का इंतजार नहीं करते थे।

भारत में कोरोना जब 100 तक पहुँच ने से पहले ही भारत ने  विदेश से आए सभी विदेश यात्रियों को 14 दिन का आइसोलेशन अनिवार्य कर दिया था। 550 कोरोना केस होने पर ही भारत ने 21 दिन का लॉक डाउन का बड़ा कदम उठा लिया था। उन्होंने सभी देशों की हालत देख कर भारत की तुलना सभी देशों से की और कहा की भारत बहुत संभली हुई स्थिति में है। उन्होंने कहा कि हम ने सही समय पर सही फ़ैसला लिया है।

आर्थिक दृष्टि से लॉक डाउन महँगा ज़रूर पड़ा है लेकिन लोगों की ज़िंदगी के आगे इसकी कोई तुलना नहीं है।सभी ने ज़िम्मेदारी के साथ काम किया है। उन्होंने वैज्ञानिकों को आग्रह किया कि वे सभी आगे आकार कोविड के वैक्सीन बनाने का प्रयास करे।

सभी चर्चा के बाद यही निर्णय लिया गया है कि 3 मई तक भारत में लॉक डाउन और बढ़ाया जाए है।

पीएम मोदी ने दैनिक वेतनभोगियों के लिए लॉकडाउन छूट की घोषणा की, जिन्हें लॉकडाउन के कारण एक गंभीर झटका लगा है। पीएम मोदी ने रबी फसल की कटाई के मौसम से पहले किसानों के लिए राहत की घोषणा की।

“20 अप्रैल तक, सभी जिलों, इलाकों, राज्यों पर बारीकी से नजर रखी जाएगी, क्योंकि वे मानदंडों को कितनी सख्ती से लागू कर रहे हैं। जो राज्य हॉटस्पॉट को बढ़ने नहीं देंगे, उन्हें कुछ महत्वपूर्ण गतिविधियों को फिर से शुरू करने की अनुमति दी जा सकती है, लेकिन कुछ शर्तों के साथ, “पीएम मोदी कहते हैं।

पीएम मोदी कहते हैं, “किसी विशेष क्षेत्र या जिले में किसी भी सकारात्मक विकास के मामले में, हम 20 अप्रैल से सशर्त रियायत दे सकते हैं। किसी भी उल्लंघन, किसी भी नए आकर्षण के केंद्र के विकास के मामले में, उन क्षेत्रों में रियायत वापस ली जाएगी। “

लॉकडाउन पर विस्तृत दिशा-निर्देश कल जारी किए जाएंगे और गरीब वर्ग को कुछ राहत प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

हमारे गरीब भाइयों और बहनों की आजीविका को ध्यान में रखते हुए, 20 अप्रैल से चिह्नित स्थानों में सीमित छूट का प्रावधान किया गया है। पीएम मोदी कहते हैं, दैनिक दांव लगाने वाले और दैनिक कमाई पर निर्भर रहने वाले लोग मेरा परिवार हैं।

“देश में दवाओं और राशन का पर्याप्त भंडार है। आपूर्ति श्रृंखला में बाधाएं लगातार संबोधित की जाती हैं। हम पीएम मोदी कहते हैं, ” हम हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में भी तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।

उन्होंने सभी लोगों से 7 बातों पर साथ माँगा है:

– घर के बुज़र्गो का धयान रखे विशेष तौर पर उनका जिन्हे कोई बिमारी हो 

– लॉक डाउन और सोशल डिस्तनसिंग का पालन करे और घर का बना मास्क पहने 

– इम्युनिटी बढ़ाने के लिए गरम पानी या काढ़ा पिए 

– कोरोना को रोकने आरोग्य सेथु मोबाइल ऐप डाउनलोड करे 

– ग़रीब लोगो की मदद करे और उनकी भोजन की आवश्यकता पूरी करे 

– आपके साथ काम करने वाले ऑफ़िस के कर्मचारियों को काम से ना निकाले 

– कोरोना से लढने वाले सभी लोगों का समान करे 

उन्होंने कहा लॉक डाउन के नियम का पालन करे और जहाँ है वहाँ ही बने रहे और सुरक्षित रहे।

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button