NationalPoliticalदिल्लीदुनिया

पीएम नरेंद्र मोदी ने UK की नवनियुक्त प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस को दी बधाई, फोन पर इन मुद्दों पर हुई चर्चा

नई दिल्ली। ब्रिटेन (UK) की नवनियुक्त प्रधानमंत्री (Prime Minister) लिज़ ट्रस (Liz Truss) ने शनिवार को पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के साथ टेलीफोन पर बातचीत की. प्रधानमंत्री मोदी ने यूके के पीएम का पद संभालने पर ट्रस को बधाई दी. उन्होंने व्यापार सचिव और विदेश सचिव के रूप में ट्रस की पिछली भूमिकाओं में भारत-यूके द्विपक्षीय संबंधों में उनके योगदान की भी सराहना की.

इन मुद्दों पर हुई चर्चा

दोनों नेताओं ने भारत और यूके के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध किया. सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, दोनों नेताओं ने रोडमैप 2030 के कार्यान्वयन में प्रगति, एफटीए वार्ता, रक्षा और सुरक्षा सहयोग और दोनों देशों के बीच लोगों से लोगों के बीच संबंधों सहित द्विपक्षीय हित के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की.

पीएम मोदी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर जताया शोक

पीएम मोदी ने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) के निधन पर भी शोक व्यक्त किया. एक सरकारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, “भारत के लोगों की ओर से, प्रधानमंत्री मोदी ने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के दुखद निधन पर शाही परिवार और ब्रिटेन के लोगों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की.”

इससे पहले पीएम मोदी ने गुरुवार को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर शोक व्यक्त किया और उनके “प्रेरक नेतृत्व” की सराहना की. प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर 2015 और 2018 में ब्रिटेन की अपनी यात्राओं के दौरान महारानी के साथ अपनी यादगार मुलाकातों को याद किया. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, “मैं उनकी गर्मजोशी और दया को कभी नहीं भूलूंगा. एक मुलाकात के दौरान उन्होंने मुझे वह रूमाल दिखाया जो महात्मा गांधी ने उन्हें उनकी शादी में उपहार में दिया था. मैं उस इसको हमेशा याद रखूंगा, ”

प्रधानमंत्री ने कहा कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को हमारे समय की दिग्गज के रूप में याद किया जाएगा. पीएम मोदी ने कहा, “उन्होंने अपने राष्ट्र और लोगों को प्रेरक नेतृत्व प्रदान किया. उन्होंने सार्वजनिक जीवन में गरिमा और शालीनता का परिचय दिया. उनके निधन से आहत हूं. इस दुखद घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और ब्रिटेन के लोगों के साथ हैं.”

किंग चार्ल्स III बने ब्रिटेन के सम्राट

बता दें ब्रिटेन की सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का गुरुवार को 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया. उनके बेटे किंग चार्ल्स III को शनिवार को ब्रिटेन का नया सम्राट घोषित किया गया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button