पंजाब चुनाव परिणाम: भगवंत मान कल पेश करेंगे सरकार बनाने का दावा, आज विधायकों के साथ बैठक

Punjab election result 2022

2022 के Punjab election में आम आदमी पार्टी की लहर में बड़े-बड़े राजनीतिक दिग्गजों के किले ढह गए। इसमें चरणजीत सिंह चन्नी, प्रकाश सिंह बादल, सुखबीर सिंह बादल, नवजोत सिंह सिद्धू और अमरिंदर सिंह समेत कई दिग्गज शामिल हैं।

10 मार्च को देश के पांच राज्यों के चुनाव नतीजों में पंजाब में आम आदमी पार्टी को सबसे बड़ी जीत मिली. यहां आम आदमी पार्टी ने 117 में से 92 सीटें हासिल करते हुए ऐतिहासिक जीत दर्ज की. वहीं, पूर्ण बहुमत मिलने के बाद सरकार बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है. जिसे लेकर आज आम आदमी पार्टी के भगवंत मान पंजाब में जीते सभी विधायकों के साथ बैठक करेंगे. इसके बाद 12 मार्च को वह सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

आप को मिला प्रचंड बहुमत

punjab election

दरअसल, Punjab election में आम आदमी पार्टी ने दूसरी पार्टियों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है. आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस और अकाली दल-बसपा गठबंधन को हराकर 117 में से 92 सीटें जीतीं। वहीं, आम आदमी पार्टी दिल्ली के बाद पहली बार किसी अन्य राज्य में सरकार बनाने के लिए जीत दर्ज कर रही है। जिसकी तैयारियों के लिए पंजाब आम आदमी पार्टी के सीएम फेस भगवंत मान आज शाम चार बजे मोहाली क्लब में सभी विधायकों के साथ बैठक करेंगे. वहीं कल भगवंत मान सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे.

कई दिग्गज नेताओं की हुई हार

2022 के Punjab election में आम आदमी पार्टी की लहर में बड़े-बड़े राजनीतिक दिग्गजों के किले ढह गए। इसमें मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, प्रकाश सिंह बादल, सुखबीर सिंह बादल, नवजोत सिंह सिद्धू और अमरिंदर सिंह समेत कई दिग्गज शामिल हैं। आम आदमी पार्टी को इस चुनाव में 92 सीटें मिली हैं. वहीं कांग्रेस को 18, शिरोमणि अकाली दल को तीन, बीजेपी को दो और बसपा को सिर्फ एक सीट से संतोष करना है. AAP ने 2017 में पंजाब की 117 में से 20 सीटें जीती थीं, जो कांग्रेस से काफी पीछे थी, जब कांग्रेस ने 77 सीटें जीती थीं। पंजाब राज्य विधानसभा में बहुमत हासिल करने के लिए कुल 59 सीटों की जरूरत होती है।

ताजा खबरों के लिए फॉलो करें- https://www.aamaadmi.in/

Follow us on- Facebook

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button