पंजाब चुनाव: दोपहर 3 बजे तो तक 50 प्रतिशत मतदान, सच्चा डेरा का नया कोड वर्ड जानें

शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा मतदान

पंजाब में 117 विधानसभा सीटों पर चल रहे मतदान के बीच शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के वरिष्ठ नेता बिक्रम सिंह मजीठिया का बड़ा बयान आया है। मजीठिया ने कहा है कि चुनाव के बाद सरकार बनाने के लिए जरूरत पड़ी तो अकाली दल एक बार फिर भाजपा के साथ गठबंधन करेगा।

इस बयान के गहरे सियासी मायने लगाए जा रहे हैं, क्योंकि इस बार दोनों दल कृषि कानून के मुद्दे पर अलग हुए थे और अलग-अलग ही चुनाव लड़ रहे हैं। शिअद ने बसपा के साथ गठबंधन किया हुआ है, जबकि भाजपा ने कैप्टन अमरिंदर सिंह की कांग्रेस से अलग होकर बनाई गई पंजाब लोक कांग्रेस से हाथ मिलाया हुआ है।
भाजपा और शिअद के दोबारा साथ आने के संकेत शनिवार रात को डेरा सच्चा सौदा की राजनीतिक विंग से अपने समर्थकों के लिए जारी हुए नए फैसले से भी मिले हैं, जिसमें समर्थकों को ‘फूल के साथ तकड़ी’ कोड वर्ड दिया गया ता। ‘फूल’ यानी कमल भाजपा का चुनाव चिन्ह है, जबकि ‘तकड़ी’ यानी तराजू शिरोमणि अकाली दल का चुनाव चिन्ह है।

उधर, राज्य में दोपहर 3 बजे तक 49.81% मतदान हुआ है। राज्य के 23 में से 13 जिलों में 35% से ज्यादा मतदान हुआ है। इनमें सबसे ज्यादा 57.07% मतदान मलेरकोटला में हुआ है, जबकि मोहाली (साहिबाजादा अजीत सिंह नगर) में सबसे कम महज 42% मतदान ही दर्ज किया गया है। इससे पहले राज्य में सुबह 9 बजे तक 4.80%, 11 बजे तक 17.77% और दोपहर 1 बजे तक 34.10% मतदान हुआ।

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button