Nationalअन्य ख़बरेंदुनिया

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का राजकीय परंपरा के साथ अंतिम संस्कार ,आज शाही अंदाज में होगी विदाई

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का आज 19 सितंबर को अंतिम संस्कार होगा. इसे दुनिया का सबसे बड़ा अंतिम संस्कार माना जा रहा है, क्योंकि न तो ब्रिटेन और न ही दुनिया के इतिहास में ऐसा कभी हुआ है. यह ब्रिटेन के 70 साल के इतिहास को भी बदलने जा रहा है, क्योंकि 70 साल पहले महारानी एलिजाबेथ के पिता जॉर्ज-6 का शाही परंपरा के साथ अंतिम संस्कार हुआ था. 70 साल बाद बदलाव यह होगा कि चूंकि अब डिजिटल युग है, लिहाजा इसे लाइव टेलिकास्ट किया गया तो अरबों लोग घर बैठकर देख सकेंगे. यह ब्रिटेन में अब तक का सबसे बड़ा राजकीय अंतिम संस्कार और सिक्योरिटी ऑपरेशन होगा. ब्रिटेन की दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का आज शाही सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा, जो कि यह ब्रिटेन में अब तक का सबसे बड़ा अंत्येष्टि कार्यक्रम होगा. इससे पहले वेस्टमिंस्टर हॉल में अपनी महारानी की एक झलक पाने के लिए हजारों लोग कड़ाके की ठंड में 8 किलोमीटर तक लंबी कतारों में भूखे.प्यासे खड़े रहे हैं. आम लोग महारानी की एक झलक ब्रिटिश टाइम के हिसाब से सोमवार तड़के 6.30 बजे ;भारत में दिन में 11 बजे तक ही कर सकते हैं. ऐसे में भीड़ बढ़ती जा रही है.

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि एलिजाबेथ के ताबूत को वेस्टमिंस्टर हॉल से ऐबी तक एक जुलूस के जरिए ले जाया जाएगा. इस दौरान रास्ते में रॉयल नेवी और रॉयल मरीन के सैनिक भी तैनात रहेंगे. स्कॉटिश और आयरिश रेजिमेंट के पाइप और ड्रम समेत लगभग 200 संगीतकार इस जुलूस का नेतृत्व करेंगे. किंग चार्ल्स III और रॉयल फैमिली के बाकी मेंबर्स गाड़ी में सवार होकर ऐबी पहुंचेंगे. महारानी के अंतिम संस्कार की प्रक्रिया को वेस्टमिंस्टर के डीन अंजाम देंगे. ‘रीडिंग’ का काम राष्ट्रमंडल महासचिव पेट्रीसिया स्कॉटलैंड और प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस करेंगी.

महारानी के अंतिम संस्कार में दुनियाभर के शाही परिवार के सदस्यों समेत करीब 500 विश्व नेता शामिल होंगे. शाही ताबूत को जुलूस की शक्ल में पैलेस आफ वेस्टमिंस्टर के वेस्टमिंस्टर हॉल से वेस्टमिंस्टर एबे ले जाया जाएगा जहां अंतिम संस्कार की रस्में सुबह 11 बजे शुरू होंगी और करीब एक घंटे बाद दो मिनट के राष्ट्रीय मौन के साथ संपन्न होगी. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button