राहुल गांधी ने भारत जोड़ो न्याय यात्रा में केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला

भारत जोड़ो न्याय यात्रा लेकर रायबरेली पहुंचे कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा कि देश में बेरोजगारी, महंगाई तथा भेदभाव का बोलबाला है. युवा अगर आंख बंद कर लेगा तो भूखा सोना पड़ेगा.

शहर के सुपर मार्केट और बछरावां में नुक्कड़ सभाओं में राहुल गांधी ने कहा कि आज अन्य पिछड़ा वर्ग और दलित वर्ग के युवा सड़कों पर भीख मांगने को मजबूर हैं. सभा में 69 हजार नियुक्ति की मांग को लेकर पहुंचे युवाओं की पीड़ा सुनने के बाद राहुल गांधी के तेवर और तल्ख हो गए.

राहुल ने कहा कि देश में बेरोजगारी, महंगाई और अन्याय चरम पर है. भाजपा सरकारें युवाओं, किसानों और महिलाओं को इन वास्तविक मुद्दों से भटकाने की कोशिशें कर रहीं हैं, लेकिन हमें भटकने के बजाय मुद्दों पर आधारित संघर्ष को अंजाम तक पहुंचाने के लिए सड़कों पर निकलना होगा. आप कांग्रेस का साथ दीजिए. सरकार बनने पर सारी समस्याओं का हल अपने आप निकल आएगा.

न्याय यात्रा के दौरान झटकों ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किल

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की अगुआई में भारत जोड़ो न्याय यात्रा उत्तर प्रदेश में है. यात्रा के यूपी में दाखिल होने से पहले रालोद अध्यक्ष जयंत चौधरी इंडिया गठबंधन छोड़कर एनडीए में शामिल हो गए. वहीं, अखिलेश यादव भी यात्रा से दूर हैं.

ऐसा महज यूपी में नहीं हुआ है. उत्तर पूर्व के पहाड़ों से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों की तरफ बढ़ते हुए यात्रा को हर राज्य में पहुंचने से पहले झटके लगे हैं. मणिपुर से न्याय यात्रा की शुरुआत के दिन पूर्व केंद्रीय मंत्री मिलिंद देवड़ा ने कांग्रेस का हाथ छोड़कर शिवसेना (एकनाथ शिंदे) का दामन थाम लिया. यह न्याय यात्रा को पहला झटका था. मणिपुर से मेघालय और असम होते हुए यात्रा अभी पश्चिम बंगाल में दाखिल होने वाली थी कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने यात्रा का निमंत्रण नहीं देने का आरोप लगाते हुए अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया. इसके बाद बिहार पहुंचने से पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पाला बदल लिया. वह इंडिया गठबंधन छोड़कर एक बार फिर एनडीए में शामिल हो गए.

कांग्रेस रणनीतिकार मानते हैं कि राहुल गांधी की न्याय यात्रा के बिहार और यूपी पहुंचने से पहले जिस तरह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और जयंत चौधरी ने साथ छोड़ा है, यह हेडलाइन मैनेजमेंट का हिस्सा हैं.

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा की सफलता से भाजपा डरी हुई है. यही वजह है कि न्याय यात्रा के मार्ग में आने वाले राज्यों में यात्रा को प्रभावित करने की पूरी कोशिश कर रही है.

 

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button