NationalPoliticalदिल्ली

राहुल गांधी ने बताई वजह, क्यों नहीं लड़ेंगे कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव !

नई दिल्ली। कांग्रेस में अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है. दो साल के लंबे अंतराल के बाद 17 अक्टूबर को कांग्रेस में अध्यक्ष पद (Congress President Election 2022) के लिए चुनाव होने जा रहा है. इस बीच उम्मीदवारी को लेकर सस्पेंस लगभग खत्म हो गया है. राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) और कांग्रेस सांसद शशि थरूर (Shashi Tharoor) के बीच सीधा मुकाबला होता दिख रहा है.सूत्रों के मुताबिक, राहुल गांधी ने अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है.

पार्टी सूत्रों के अनुसार, राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के बीच दिल्ली लौटने से मना कर दिया है. यही वजह है कि उनके अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने की संभावना नहीं है. उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा केरल पहुंच गई है और 29 सितंबर को कर्नाटक में प्रवेश करेगी. जबकि नामांकन की अंतिम तिथि 30 सितंबर है.

बताया जा रहा है कि अशोक गहलोत नवरात्रि में 26 से 28 सितंबर के बीच अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन भरेंगे. शशि थरूर भी जल्द नामांकन कर सकते हैं. थरूर ने सोमवार को सोनिया गांधी से मुलाकात की और चुनाव लड़ने की इजाजत मांगी थी. जिस पर सोनिया गांधी ने साफ शब्दों में कहा कि चुनाव लड़ना आपका फैसला है, यानी ये आपका कॉल है. पार्टी की चुनावी प्रक्रिया तय नियमों के हिसाब से ही होगी. इसमें सभी को बराबर का अधिकार होगा.

17 अक्टूबर को होगा चुनाव
बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए अधिसूचना 22 सितंबर को जारी की जाएगी और नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 से 30 सितंबर तक चलेगी. नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 8 अक्टूबर होगी. एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को मतदान होगा और नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button