Nationalदुनिया

सावधान! देश में अगले 72 घंटे कहर ढाएगी बारिश, जानें आपके राज्य का हाल

नई दिल्ली। मौसम विभाग (IMD) ने बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव क्षेत्र के कारण कुछ राज्यों में एक बार फिर भारी बारिश का दौर शुरू होने का अनुमान लगाया गया है. इस तरह पश्चिम बंगाल और झारखंड में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है. असम, मणिपुर, मिजोरम, मेघालय, त्रिपुरा और नागालैंड में आज मूसलाधार बारिश की संभावना जताई गई है.

भारी बारिश का अलर्ट

ओडिशा, छत्तीसगढ़, विदर्भ और पूर्वी मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर आज 12 से 13 सितंबर तक भारी बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई गई है. इसी तरह अगले कुछ दिनों तक पश्चिम मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्र, मराठवाड़ा, कोंकण, गोवा, सौराष्ट्र और गुजरात के कच्छ इलाके में तेज बारिश का अनुमान लगाया गया है. वहीं 14 सितंबर तक ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भारी बारिश (Heavy Rainfall) की चेतावनी जारी की गई है. झारखंड के कई हिस्सों में भी 12 से 13 सितंबर तक भारी बारिश का अलर्ट है.

दक्षिण भारत में भी आज आ सकती है बारिश

आप को बता दें कि तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तरी कर्नाटक और तेलंगाना में आज भारी बारिश के साथ कुछ इलाकों में आंधी और तूफान आने की भी संभावना है. वहीं तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, माहे और कर्नाटक में दो दिनों में तेज बारिश की छींटे पड़ सकते हैं.

क्या आज दिल्लीवासियों को होंगे बारिश के दर्शन?

अगर आप दिल्ली में हैं और बारिश के इंतज़ार में हैं तो निराश हो सकते हैं क्योंकि आज बारिश होने के लगभग नहीं के बराबर हैं. हालाकि मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में हल्की बारिश हो सकती है.

उत्तराखंड में कहीं-कहीं भारी बारिश

पिथौरागढ़ नैनीताल, अल्मोड़ा और बागेश्वर में बादल छाए हुए हैं. मौसम विभाग के अनुसार आज उत्तराखंड में कहीं-कहीं मध्यम से तेज बारिश होने के आसार हैं. पहाड़ी राज्य में 14 और 15 सितंबर को भी कुछ हिस्सों में बारिश की आशंका जताई गई है. इसे लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.

यूपी के मौसम का पूर्वानुमान

यूपी में सितंबर महीने के 11 दिन गुजर गए लेकिन मॉनसून का असर अभी तक देखने को नहीं मिला है. मौसम विभाग की भविष्यवाणी के विपरीत कई शहरों में अभी तक बरसात देखने को नहीं मिली है. मौसम विभाग की मानें तो आज भी यूपी में मौसम का मिला-जुला असर देखने को मिलेगा. यूपी के अलग-अलग इलाकों में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. मौसम विभाग ने 12 सितंबर से राज्य में अच्छी बारिश की उम्मीद जताई है.

राजस्‍थान में बारिश का दौर जारी

राजस्थान में पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी हिस्सों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हुई. मौसम विभाग के अनुसार अभी बारिश का सिलसिला जारी रहने की उम्मीद है. अगले 72 घंटों यानी तक कोटा और उदयपुर संभाग के अधिकतर स्थानों पर मध्यम बारिश होने की संभावना है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button