Raipur News: गोलबाजार के कारोबारियों की दुकानों की अगले सप्ताह होगी रजिस्ट्री

रायपुर . शहर के सबसे पुराने गोलबाजार के कारोबारियों की दुकानों की रजिस्ट्री कराने की प्रक्रिया अगले सप्ताह शुरू होने जा रही है. पहली सूची में 172 व्यापारियों को मलिकाना हक मिलेगा. बताया जाता है कि बाजार की चौहद्दी को लेकर निगम के बाजार विभाग और कुछ व्यापारियों के बीच खींचतान की वजह से रजिस्ट्री कराने की प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई. जबकि कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर भुरे ने 20 दिन पहले ही पहली सूची में दर्ज नाम अनुमोदित कर दिए थे.
निगम के बाजार विभाग के अफसरों के अनुसार गोलबाजार के जिन कारोबारियों के दावा-आपत्तियों का पूरी तरह से निराकरण हो चुका है, उनके नामों को पहली सूची में रखा गया है. बाजार में कुल 679 दुकानों को सूचीबद्ध किया गया था, उनमें से पहली सूची में 172 लोगों को पहले रजिस्ट्री कराना होगा. जबकि दूसरी सूची की प्रक्रिया अंतिम चरण में है. रजिस्ट्री कराने के साथ ही अवैध कब्जों से घिरे गोलबाजार को व्यविस्थत किया जाना है. इस पर तेजी से काम होगा. जो लोग अभी सड़क की तरफ शेड लगा रखे हैं, उसे हटाया जाएगा. ताकि लोगों को बाजार आने-जाने में दिक्कतें न हो.
नियमितीकरण के दायरे में अवैध निर्माण
वहीं जिन कारोबारियों ने तय नक्शा से अधिक निर्माण कराया हुआ है, उन्हें अनिवार्य रूप से नियमितीकरण के लिए शुल्क नगर निगम में जमा करना होगा. क्योंकि राज्य शासन ने गोलबाजार के कारोबारियों को विकास शुल्क माफ करने का आदेश जारी किया है. अवैध निर्माण के नियमितीकरण में कोई रियायत नहीं मिलेगी. गोलबाजार के सभी कारोबारियों की रजिस्ट्री कलेक्टर गाइडलाइन दर से होगी. इसके लिए सभी को सूचित कर दिया गया है.

Related Articles

Back to top button