राजनाथ सिंह ने लखनऊ से नामांकन भरा

लखनऊ . रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को लखनऊ संसदीय क्षेत्र के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया. राजनाथ सिंह के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी भी थे.

भाजपा प्रदेश कार्यालय से लखनऊ विकास रथ पर सवार होकर सभी कलेक्ट्रेट पहुंचे. यहां जिला निर्वाचन अधिकारी, डीएम सूर्यपाल गंगवार को नामांकन पत्र सौंपा. रक्षामंत्री के प्रस्तावक डॉ. गुरमीत सिंह, अशोक श्रीवास्तव, राजेंद्र अग्रवाल और वरिष्ठ अधिवक्ता एलपी मिश्र थे. कुछ देर बाद केंद्रीय राज्यमंत्री कौशल किशोर ने भी मोहनलालगंज (सु) संसदीय क्षेत्र से नामांकन किया.

नामांकन से पहले राजनाथ सिंह ने घर में पूजा पाठ किया. यहां से सीधे हनुमान सेतु पहुंचे. यहां पूजा अर्चना कर शिवलिंग पर दुग्धाभिषेक किया. बाबा नीब करौरी के दर्शन कर दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर में हाजिरी लगाई. दर्शन पूजन के बाद रक्षामंत्री करीब 10.30 बजे हजरतगंज स्थित भाजपा प्रदेश कार्यालय पहुंचे. यहां तब तक सीएम योगी आदित्यनाथ और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी पहुंच चुके थे.

रास्ते भर लगते रहे जिंदाबाद के नारे दस मिनट बाद भगवा पगड़ी बांधे रक्षामंत्री, दोनों मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य, ब्रजेश पाठक लखनऊ विकास रथ पर सवार होकर भाजपा, मोदी, राजनाथ सिंह, योगी जिंदाबाद के नारे के बीच कलेक्ट्रेट रवाना हुए. रास्तेभर अलग-अलग सामाजिक संगठनों ने मंच लगाकर जुलूस का स्वागत किया. रथ कैपिटल तिराहा, हजरतगंज चौराहे से बाएं कलेक्ट्रेट की ओर मुड़ गया. बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता नारेबाजी कर पैदल पूरे रास्ते चलते रहे. आगे रथ पर रक्षामंत्री के छोटे बेटे और भाजपा नेता नीरज सिंह थे. रास्ते में खड़े लोग फूल बरसा रहे थे.

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी लोगों का अभिवादन करते हुए स्वास्थ्य भवन चौराहे पर पहुंचे. यहां बेरीकेडिंग होने से सभी रथ से उतरे और गाड़ियों से कलेक्ट्रेट रवाना हुए. कलेक्ट्रेट से थोड़ा रक्षामंत्री दोनों मुख्यमंत्रियों के साथ पैदल कलेक्ट्रेट में दाखिल हुए. यहां दोपहर करीब 12.30 बजे उन्होंने जिलाधिकारी को नामांकन पत्र दाखिल किया.

मौजूदा सांसद और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कोई नई सम्पत्ति नहीं जोड़ी. यदि 2014 से तुलना करें तो अचल सम्पत्तियां बढ़ने की बजाए कम हो गईं. वहीं, उनके पास सोना 2014 में भी 60 ग्राम था और आज भी उतना ही है. बस उसकी कीमत बढ़ गई.

नामांकन के साथ दाखिल किए गए शपथ पत्र के अनुसार राजनाथ सिंह के पास कुल 3.11 करोड़ रुपये की चल सम्पत्तियां हैं. वहीं, अचल सम्पत्तियां 3.34 करोड़ रुपये की हैं. वर्ष 2014 में दाखिल किए हलफनामे के समय उनकी अचल सम्पत्तियां 24 करोड़ रुपये की थीं.

पिछले 10 वर्षों में सांसद राजनाथ सिंह ने कोई वाहन नहीं खरीदा. उनके पास कार तो दूर कोई दो पहिया वाहन भी नहीं है. साइंस से परास्नातक राजनाथ सिंह के पास दो असलहे हैं. एक .32 कैलीबर की पिस्तौल और एक बंदूक है.

नामांकन से पहले कालिदास मार्ग स्थित आवास पर सुबह पुरोहितों के साथ राजनाथ सिंह ने विधि विधान से पूजा अर्चना की. आवास से निकलने के बाद 10 बजे हनुमान सेतु मन्दिर पहुंचकर गणेश भगवान की पूजा अर्चना की. बजरंगबली का आशीर्वाद लिया और शिवलिंग पर दुग्धाभिषेक किया. हनुमान सेतु के उपरांत हजरतगंज दक्षिणमुखी हनुमान मन्दिर में भी पूजा अर्चना की.

अमेठी से लगातार तीसरी बार भाजपा की उम्मीदवार बनाई गईं केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने सोमवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया. इस दौरान उन्होंने गौरीगंज शहर में एक रोड शो निकाला. नामांकन दाखिल करने के दौरान स्मृति के साथ उनके पति जुबिन ईरानी, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव, केन्द्रीय मंत्री संजीव बालियान व पार्टी के कई स्थानीय नेता मौजूद रहे. सुबह 10 बजकर 10 मिनट पर स्मृति मेदन मवई स्थित अपने निज आवास से पूजन करने के बाद भाजपा कार्यालय पहुंचीं.

जीत की हैट्रिक लगाने की तैयारी में राजनाथ सिंह

केंद्रीय मंत्री रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 2014 और 2019 के बाद 2024 में हैट्रिक लगाने की तैयारी कर रहे हैं. दोनों चुनावों में मतदान चाहे जितना रहा लेकिन राजनाथ सिंह का वोट बैंक बढ़ता गया. 2014 के चुनाव में 53.02 फीसदी मतदान हुआ था. राजनाथ सिंह को अकेले 561106 वोट मिले. यह कुल मतदान 10338883 का 54.23 प्रतिशत है.

 

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button