छत्तीसगढ़ पुलिस में कांस्टेबल के 5,967 पदों पर निकली भर्ती

छत्तीसगढ़ में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए महत्वपूर्ण खबर है. छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग ने कांस्टेबल के 5,967 पदों पर भर्ती निकाली है और इसके लिए आवेदन प्रक्रिया आज (1 जनवरी) से शुरू हो गई है. आवेदन केवल ऑनलाइन मोड में स्वीकार किए जाएंगे और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 15 फरवरी तक पंजीकरण कर सकते हैं.

किस जिले में कितने पद भरे जाएंगे?

आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक, रायपुर में सबसे ज्यादा 559 पदों पर भर्ती होगी, वहीं नारायणपुर में 477 पद भरे जाएंगे. बीजापुर में 390, बस्तर में 365, दुर्ग में 332, बलरामपुर में 259, मोहला मानपुर अंबागढ़ चौकी में 228, गरियाबंद में 186, कोरबा में 177, बिलासपुर में 168, राजनांदगांव में 160 और बालोद में 128 पद भरे जाएंगे. पहले भर्ती प्रक्रिया 20 अक्टूबर, 2023 से शुरू होने वाली थी, लेकिन विधानसभा चुनाव के चलते इसे स्थगित कर दिया गया था.

शैक्षिक योग्यता मानदंड?

छत्तीसगढ़ या मध्य प्रदेश के मान्यता प्राप्त स्कूल से 10वीं पास करने वाले उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं. अनुसूचित जनजाति (ST) वर्ग के 8वीं पास उम्मीदवार और नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के नक्सल पीड़ित या राहत शिविरों में निवासरत परिवार के 5वीं पास उम्मीदवार भी आवेदन कर सकेंगे. कांस्टेबल ड्राइवर के पद पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों के पास भारी वाहन चालक का लाइसेंस और कांस्टेबल ट्रेड पद के लिए संबंधित ट्रेड में दक्षता होना आवश्यक है.

क्या है चयन प्रक्रिया?

इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन शारीरिक दक्षता परीक्षा, लिखित परीक्षा और दस्तावेज सत्यापन के आधार पर होगा. लिखित परीक्षा में सामान्य ज्ञान, सामान्य जागरुकता, विश्लेषण क्षमता और गणित से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे. परीक्षा 100 अंक की होगी. शारीरिक दक्षता परीक्षा में लंबी कूंद, ऊंची कूंद, गोला फेंक, 100 और 800 मीटर दौड़ के माध्यम से परीक्षण होगा. ड्राइवर और ट्रेड पदों के लिए अलग परीक्षा होगी. चयनित उम्मीदवारों को 19,500 रुपये प्रतिमाह वेतन मिलेगा.

कैसे करें आवेदन?

आवेदन के लिए उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. वहां होम पेज पर उपलब्ध भर्ती अधिसूचना लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद आवेदन फॉर्म खोलें और इसमें सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड करें. सभी शैक्षिक और व्यक्तिगत जानकारी सावधानी के साथ दर्ज करें, इसके बाद शुल्क भुगतान कर फॉर्म सबमिट करें. आवेदन के लिए सामान्य और OBC वर्ग के उम्मीदवारों को 200 रुपये और SC-ST वर्ग के उम्मीदवारों को 125 रुपये शुल्क देना होगा.

 

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button