RPF Constable Recruitment 2024: रेलवे भर्ती बोर्ड ने 4600 से ज्यादा RPF में SI और कांस्टेबल पदों पर भर्ती निकली

RPF Constable Bharti 2024: रेलवे भर्ती बोर्ड ने आरपीएफ (RPF) में एसआई और कांस्टेबल पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है. जिसके तहत, आवेदन प्रक्रिया 15 अप्रैल 2024 को शुरू की जाएगी. जिसकी आखिरी तारीख 14 मई 2024 होगी. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट rpf. Indianrailways.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे. आइये आवेदन प्रक्रिया, अनिवार्य योग्यता, उम्र सीमा, पदों का ब्योरा सहित सभी जरूरी जानकारी के बारे में जानते हैं.

इस भर्ती के तहत, कुल 4660 पदों पर भर्तियां की जाएगी. जिसमें आरपीएफ कांस्टेबल के 4208 और सब इंस्पेक्टर के 452 पदों पर भर्ती की जाएगी.

एसआई पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से किसी भी विषय में ग्रुजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. वहीं कांस्टेबल पदों पर आवेदन करने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं पास होना चाहिए.

सब इस्पेक्टर पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की उम्र 20 से 28 साल के बीच होनी चाहिए. जबकि, कांस्टेबल पदों के लिए 18 साल से 28 साल के बीच होनी चाहिए.

इस भर्ती के लिए तीन चरणों में टेस्ट ली जाएगी. जिसमें कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी), शारीरिक टेस्ट (पीईटी) और शारीरिक माप टेस्ट (पीएमटी) शामिल है. एग्जाम का टाइम 90 मिनट का होगा. जिसमें हर गलत जवाब पर एक-तिहाई मार्क्स काटे जाएंगे.

सैलरी कितनी मिलेगी
कांस्टेबल पद- 21700 रुपये
सब-इंस्पेक्टर पद- 35400 रुपये
आवेदन प्रक्रिया शुरू होने पर ऐसे कर सकेंगे आवेदन
आवेदन करने के लिए सबसे ऑफिशियल वेबसाइट rpf. Indianrailways.gov.in पर जाएं.
वहां होम पेज पर मौजूद भर्ती लिंक पर क्लिक करें.
वहां मांगी जाने वाली तमाम जानकारी को आराम से भरें.
मांगी जाने वाली डॉक्यूमेंट्स की स्कैन की गई कॉपी को अपलोड करें.
आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के लिए तय किए गए आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करें.
आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद अपना एप्लिकेशन फॉर्म अपने पास रख लें.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button