Russia Ukraine War: यूक्रेन पर रूसी हमलों के बीच भारतीय दूतावास ने जारी की एडवाइजरी, कहा- आज हर हाल में छोड़ दें कीव

यूक्रेन और रूस के बीच जंग जारी है. रूस ने हाल के दिनों में यूक्रेन पर ताबड़तोड़ हमले किये हैं. यूक्रेन-रूस के बीच जारी तनाव को देखते हुए भारत ने यूक्रेन में रह रहे भारतीयों के लिए एडवाइजरी जारी की है. भारतीय दूतावास की तरफ से जारी एडवाइजरी में जल्द से जल्द यूक्रेन छोड़ने की अपील की गई है. दूतावास ने कहा, ‘यूक्रेन में जारी संघर्ष तेज होने के मद्देनजर भारतीय नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे जल्द से जल्द यूक्रेन छोड़ दें और अनावश्यक यात्रा से बचें.

दूसरी तरफ रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को रूसी कब्जे वाले यूक्रेन के चार क्षेत्रों में मार्शल लॉ घोषित कर दिया. उन्होंने रूस के सभी क्षेत्रों के प्रमुखों को अतिरिक्त आपातकालीन शक्तियां भी प्रदान कर दीं. पुतिन ने मार्शल लॉ के तहत उठाए जाने वाले कदमों को तत्काल स्पष्ट नहीं किया, लेकिन कहा कि उनका आदेश गुरुवार से प्रभावी होगा. उन्होंने अपने आदेश में कानून प्रवर्तन एजेंसियों को विशिष्ट प्रस्ताव प्रस्तुत करने के लिए तीन दिन का समय दिया है. इस दौरान रूसी सेना ने अपने कब्जे वाले इलाकों को आम लोगों से खाली करा लिया.

दक्षिणी शहर खेरसॉन में यूक्रेन के जवाबी हमले के साथ ही 2,50,000 से अधिक लोगों, उद्योगों और एक प्रमुख बंदरगाह वाले शहर में यूक्रेन और रूस के बीच लड़ाई सर्दियों में भी जारी रहने की आशंका है. सुरक्षा परिषद की बैठक की शुरुआत में पुतिन ने टेलीविजन पर कहा, ‘हम रूस की सुरक्षा और सुरक्षित भविष्य सुनिश्चित करने के लिए, अपने लोगों की रक्षा के लिए बहुत कठिन चीजों को हल करने के वास्ते काम कर रहे हैं.’ उन्होंने कहा, ‘जो लोग अग्रिम पंक्ति में तैनात हैं या फायरिंग रेंज और प्रशिक्षण केंद्रों में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं, उन्हें हमारे समर्थन को महसूस करना चाहिए और यह जानना चाहिए कि उनके पीछे हमारा बड़ा, महान राष्ट्र और एकजुट लोग हैं.

दूतावास ने कुछ हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं जिनके जरिए जरूरी जानकारी इकट्ठा की जा सकती है. वो नंबर इस प्रकार हैं- 380933559958, 380635917881, 380678745945, इसके अलावा भारतीय दूतावास की वेबसाइट पर जा भी जरूरी जानकारी ली जा सकती है. यहां ये समझना जरूरी हो जाता है कि यूक्रेन में हालात एक बार फिर हर बीतते दिन के साथ खराब होते जा रहे हैं. इसी वजह से कुछ दिन पहले भारतीय दूतावास ने एक एडवाइजरी जारी की थी. तब कहा गया था कि बिगड़ती सुरक्षा स्थिति और हाल ही में जंग में बगड़ते हालात को देखते हुए, भारतीय नागरिकों को यूक्रेन की यात्रा न करने की सलाह दी जाती है. ‘ एडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि वर्तमान में यूक्रेन में रह रहे छात्रों सहित भारतीय नागरिकों को उपलब्ध साधनों से जल्द से जल्द यूक्रेन छोड़ने की सलाह दी जाती है.

Related Articles

Back to top button