एआई के लिए नियम बनेंगे संजीव सान्याल

नई दिल्ली . प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद (पीएमईएसी) के सदस्य संजीव सान्याल ने कहा कि भारत कृत्रिम मेधा (एआई) के नियमन के लिए नियम तैयार करेगा और एआई नियामक बाजार नियामक (सेबी) की तरह से काम कर सकता है.

पीएमईएसी सदस्य ने ‘डिजिटल एक्सेलेरेशन एंड ट्रांसफॉर्मेशन एक्सपो’ (डीएटीई) के प्रौद्योगिकी पर आयोजित एक सत्र में बोल रहे थे. उन्होंने कहा कि एआई क्षेत्र में स्व-नियमन और नौकरशाही के जरिए नियमन मॉडल के काम करने की संभावना नहीं है. यह पूछे जाने पर कि नियमन कितनी जल्दी लागू हो सकता है, उन्होंने कहा कि यह (नियमन मानदंड) विकसित होगा. यह काफी तेजी से होगा.

उन्होंने कहा कि भारत ने इस क्षेत्र को सूझबूझ के साथ प्रबंधित करने की क्षमता विकसित कर ली है. एक बार जब हम उस दिशा में सोचना शुरू कर देंगे तो हमें एआई नियमन विकसित करने के लिए अच्छे ‘प्रोटोकॉल’ की आवश्यकता होगी. सान्याल ने कहा कि दुनियाभर में लोगों को अब लगता है कि एआई के लिए कुछ नियमन की आवश्यकता है.

रश्मिका मंदाना डीपफेक मामले में मिले अहम सुराग

अभिनेत्री रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो से संबंधित मामले की जांच में दिल्ली पुलिस को अहम सुराग मिले हैं. दिल्ली पुलिस ने कहा कि तकनीकी विश्लेषण के माध्यम से उनका सत्यापन किया जा रहा है.

एक अधिकारी ने बताया कि उन सभी ‘आईपी एड्रेस’ की पहचान की जा रही है जहां से वीडियो अपलोड किया गया था. पुलिस उपायुक्त (आईएफएसओ, विशेष प्रकोष्ठ) हेमंत तिवारी ने बताया कि उन्हें अहम सुराग मिले हैं और आरोपियों को जल्द गिरफ्तार किया जाएगा. गौरतलब है कि डीप फेक तकनीक शक्तिशाली कंप्यूटर और शिक्षा का इस्तेमाल करके वीडियो, छवियों, ऑडियो में हेरफेर करने की एक विधि है.

 

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button