स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने आत्मानंद स्कूल को लेकर सदन में की बड़ी घोषणा

रायपुर। विधानसभा के बजट सत्र में स्वामी आत्मानंद योजना को लेकर सवाल उठा. भाजपा विधायकों ने ध्यानाकर्षण के जरिए स्कूलों के संचालक को लेकर सवाल उठाए, जिस पर शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने जवाब देते हुए अगले शैक्षणिक सत्र से कलेक्टर की समितियों को भंग कर आत्मानंद स्कूलों का संचालन शिक्षा विभाग के जरिए करने की घोषणा की .

सदन में स्वामी आत्मानंद स्कूल को लेकर भाजपा विधायक अनुज शर्मा, अजय चंद्राकर, भावना बोहरा के ध्यानाकर्षण पर जवाब देते हुए स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन ने कहा कि अभी हमारे सरकारी प्राचार्य और व्याख्याता को भी कलेक्टर वेतन देता है. जहां-जहां गड़बड़ी होगी, उसकी हम जांच करवाएंगे.

भाजपा विधायक धरमलाल कौशिक ने कहा कि जब तक कलेक्टर के पास प्रभार रहेगा, व्यवस्था नहीं सुधरेगी. इसे बदल जाना चाहिए. अजय चंद्राकर ने चुटकी लेते हुए कहा कि आत्मानंद स्कूल भूपेश बघेल के आनंद के लिए शुरू किया गया था. शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने घोषणा की कि अगले शिक्षा क्षेत्र में कलेक्टर की सभी समितियां को भंग कर दिया जाएगा, सभी शिकायतों की जांच कराई जाएगी, जिन स्कूलों के नाम बदले गए हैं, उनका नाम स्वामी आत्मानंद नाम के साथ जोड़ा जाएगा.

अजय चंद्राकर ने आरडी तिवारी स्कूल के जर्जर भवन और छत के स्लैब गिरने का मामला उठाते हुए सवाल किया कि स्मार्ट सिटी के मद से मेंटनेंस में किस नियम से मद का उपयोग किया गया. कौन सी तकनीकी संस्था है, जिसने कार्य संपादित किया. बृजमोहन अग्रवाल स्मार्ट सिटी लिमिटेड के बाद टीसीआईएल तकनीकी संस्था है, उसी के द्वारा प्रशिक्षण कर कार्य किया जा रहा है. मेसर्स शरद शुक्ला के द्वारा काम करवाया गया.

अजय चंद्राकर ने कहा कि इतना मेंटनेंस करवाने के बाद भी स्कूल में यह घटना घटी. पूरे प्रदेश में मेंटनेंस के नाम पर भ्रष्टाचार किया गया है. क्या उन पर कार्यवाही होगी. बृजमोहन अग्रवाल ने कहा लगभग 800 करोड़ रुपए खर्च किया गया है. तुगलकी आदेश कलेक्टर की अध्यक्षता में कार्य किया जा रहा है.

अनुज शर्मा ने कहा पूर्व में भी ऐसी घटना हुई उसके बाद इंजीनियरों के द्वारा ऑडिट कराए जाने का निर्णय हुआ था, तो क्या आरडी तिवारी स्कूल का ऑडिट करवाया गया था. बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि इसका ऑडिट करवाया गया है. भावना बोहरा ने पूछा स्मार्ट क्लास, टीचर्स को लेकर कई प्रकार की विसंगतियां हैं. बृजमोहन अग्रवाल ने कहा जो भी शिकायत आएगी, उसमें कार्यवाही करेंगे.

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा क्या कोई अलग से सेटअप मंज़ूर किया गया है. बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि इसके लिए अलग से सेटअप नहीं है, लेकिन सरकार द्वारा कई मदों से कार्य किया का रहा है, लेकिन जल्द ही इन सभी स्कूलों को स्कूल शिक्षा विभाग के अंदर के आएंगे. धरमजीत सिंह ने कहा कि कई महापुरुषों ने जमीन दान में दिया है, उनका भी नाम बदल कर आत्मानंद कर दिए हैं, उस भी खोजवा दिया जाए.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button