स्पुतनिक वी वैक्सीन की एहतियाती खुराक बढ़ाएं राज्य : केंद्र सरकार

नई दिल्ली, 14 जुलाई  केंद्र ने गुरुवार को स्पुतनिक वी वैक्सीन की एहतियाती खुराक की कम खपत पर चिंता व्यक्त करते हुए राज्यों से इसे बढ़ाने को कहा है। स्पुतनिक वी की एहतियाती खुराक का सेवन केवल 0.5 प्रतिशत है, जो इसके कारण हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे पत्र में स्पुतनिक वी बूस्टर डोज की मात्रा बढ़ाने के लिए कुछ उपाय सुझाए।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने पत्र में कहा, “यह देखा गया है कि स्पुतनिक वी की एहतियाती खुराक उन लोगों में से केवल 0.5 प्रतिशत है। 5 मई, 2022 को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भेजे गए ई-मेल का संदर्भ लें, जिसमें यह उल्लेख किया गया था कि जिन लाभार्थियों को स्पुतनिक वी वैक्सीन की दो खुराकें मिली हैं, उन्हें निजी तौर पर स्पुतनिक वी (कमपोनेंट आई) का उपयोग करके 9 महीने या 39 सप्ताह पूरे होने के बाद कोविड टीकाकरण केंद्र (सीवीसी) एहतियाती खुराक दी जा सकती है।”

उन्होंने लिखा कि देय लाभार्थियों द्वारा स्पुतनिक वी वैक्सीन की एहतियाती खुराक बढ़ाने के लिए, स्पुतनिक वी वैक्सीन (कमपोनेंट आई) की उपलब्धता और निजी सीवीसी की कार्यक्षमता सुनिश्चित की जा सकती है।

भूषण ने यह भी सुझाव दिया है कि निजी सीवीसी, जो स्पुतनिक वी वैक्सीन प्रदान कर रहे थे, देय लाभार्थियों तक देय खुराक प्राप्त करने के लिए पहुंच सकते हैं।

पत्र में स्पुतनिक वी की एहतियाती खुराक के देय लाभार्थियों के लिए लक्षित संचार स्थापित करने के लिए भी कहा गया है।

इस बीच, सभी टीकों के लिए दूसरी खुराक और एहतियाती खुराक के बीच का अंतराल अब 6 महीने या 26 सप्ताह कर दिया गया है।

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button