साइबर अपराधों को रोकना केंद्र की प्राथमिकता शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि साइबर अपराधों को रोकना केंद्र सरकार की प्राथमिकता है. वह प्रत्येक नागरिक के लिए इंटरनेट को सुरक्षित बनाने के लिए प्रतिबद्ध है.

यहां असम राइफल्स के मुख्यालय में साइबर सुरक्षा परिचालन केंद्र का शुभारंभ करने के बाद शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत तेजी से डिजिटलीकरण की ओर बढ़ रहा है. शाह ने कहा कि साइबर सुरक्षा परिचालन केंद्र, नेटवर्क की वास्तविक समय में निगरानी कर, बाहरी खतरों को कम करने और असम राइफल्स वाइड एरिया नेटवर्क (एआरडब्ल्यूएएन) में साइबर घुसपैठ की रोकथाम करके असम राइफल्स की साइबर सुरक्षा स्थिति को मजबूत करेगा. वाइड एरिया नेटवर्क, एक कंप्यूटर नेटवर्क है, जो एक बड़े भौगोलिक क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर स्थित कई कार्यालयों और डेटा केंद्रों को जोड़ता है. उन्होंने कहा कि साइबर सुरक्षा परिचालन केंद्र को अत्याधुनिक नेटवर्क तथा डेटा निगरानी उपकरणों से सुसज्जित किया गया है. यह 24 घंटे सातों दिन सेवाएं देगा.

अमित शाह ने कहा कि यह केंद्रीय सशस्त्रत्त् पुलिस बलों (सीएपीएफ) के बीच अपने तरह का पहला केंद्र है. उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में बढ़ते साइबर हमलों ने नेटवर्क को अवांछित घुसपैठियों, हैकिंग और अन्य साइबर घुसपैठों से सुरक्षित रखना अनिवार्य बना दिया है.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button