ईरान से चीन जा रहे विमान में बम की खबर से हड़कंप, IAF के सुखोई फाइटर जेट्स ने फ्लाइट को घेरा

ईरान से चीन जा रही एक फ्लाइट में बम की सूचना मिलने से हडकंप मच गया. यह विमान महान एयरलाइन्स का है, जो कि ईरान के तेहरान से चीन के शहर ग्वांगझू जा रहा है. फ्लाइट संख्या W-581के पायलटों ने सुबह करीब 9:30 बजे दिल्ली ATC से संपर्क किया था. जिसमें उन्होंने इमरजेंसी में दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंडिंग की अनुमति मांगी थी.

 सूत्रों के मुताबिक विमान को लैंडिंग की अनुमति नहीं दी गई. लेकिन सुरक्षा के लिहाज से विमान के पीछे 2 सुखोई विमान तैनात कर दिए गए. इसके साथ ही जयपुर हवाई अड्डे को भी अलर्ट रहने के लिए कहा गया था. हालांकि विमान में किसी भी तरह का कोई बम न मिलने के बाद चीन की तरफ जाने दिया गया. हालांकि सुरक्षा को देखते हुए भारतीय सुरक्षा एजेंसी इस मामले में नजदीक से नजर बनाए हुए हैं और इस विमान को ट्रैक किया जा रहा है.

कहा जा रहा है कि विमान में बम की खबर गलत हो सकती है. लाहौर एटीसी की तरफ से जानकारी मिलने के बाद ही भारतीय वायुसेना भी अलर्ट हो गई थी. खास बात है कि यह घटना ऐसे समय पर हुई जब राजस्थान के जोधपुर में लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर यानी LCH के वायुसेना में शामिल होने की प्रक्रिया चल रही थी. जहां रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी समेत कई बड़े अधिकारी मौजूद थे. फ्लाइट रेडार 24 का डेटा  बताता है कि दिल्ली-जयपुर हवाई क्षेत्र में आने के बाद प्लेन की ऊंचाई कम हुई थी. इधर, भारतीय पक्ष ने भी कार्रवाई करते हुए सुखोई विमान को तैनात कर दिया था.

Related Articles

Back to top button