छत्तीसगढ़

सुपरक्रास बाइक रेसिंग: 5 मार्च को दर्शक बिना किसी पास के रोमांच का उठा सकेंगे लुफ्त

बाइक रेसिंग में होने वाला देश का सबसे बड़ा आयोजन

रायपुर. प्रदेश में साहसिक खेलों और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए छत्तीसगढ़ मोटर स्पोट्र्स एसोसिएशन 6 मार्च को बूढ़ापारा आउट्डोर स्टेडीयम में रोमांच, तेजगति और साहस से भरपूर नेशनल डर्ट सुपरक्रास बाइक रेसिंग स्पर्धा आयोजित कर रहा है.

छत्तीसगढ़ मोटर स्पोर्ट्स के सचिव उमेश बंसी ने जानकारी देते हुए बताया कि 5 मार्च को दोपहर 2 बजे अभ्यास सत्र होगा । 6 मार्च को शाम 4 बजे स्पर्धा का उद्घाटन होगा। फ़्लड लाइट की दूधिया रोशनी में आयोजित इस रोमांच के महाकुंभ में भाग लेने देश भर के राइडर्ज़ रायपुर आएँगे। बाइक रेसिंग के लिए विशेषज्ञों द्वारा मिट्टी से ट्रैक का निर्माण किया जा रहा है। Aamaadmi Patrika

विदेशी बाइक राइडर्ज़ दिखाएँगे धड़कने थमा देने वाले करतब

सूपरक्रॉस बाइक रेसिंग स्पर्धा के बाद अंतरराष्ट्रीय राइडर्ज़ द्वारा फ़्री स्टाइल मोटर स्पोर्ट्स का कार्यक्रम होगा जिसमें राइडर्ज़ कई फ़ीट बाइक उछालकर कलाबाज़ी करते नज़र आएँगे। मिट्टी से बने ऊँचे रैम्प पर तेज गति से उछलकर कलाबाज़ी करते बाइक राइडर्ज़ दर्शकों को दांतों तले उँगलियाँ दबाने पर मजबूर कर देंगे। सुरक्षा के लिए ट्रेक के चारों ओर बेरिकेटिंग की व्यवस्था की जा रही है।

कम उम्र के राइडर्ज़ होंगे विशेष आकर्षण

मात्र 11 वर्ष की डर्ट बाइक राइडर और अभी तक कई चैम्पीयन्शिप में हिस्सा ले चुकी विलक्षण प्रतिभा की धनी अलीना मंसूर शेख़, 12 वर्षीय बाइक राइडर अनस्त्या और देश के सबसे कम उम्र के डर्ट बाइक राइडर्ज़ में शुमार 9 वर्षीय यश शिंदे समेत कम उम्र के कई राइडर्ज़ 6 मार्च को हो रही इस बाइक रेसिंग में सम्मिलित होंगे।

एसोसिएशन के मीडिया प्रभारी अतुल श्रीवास्तव ने बताया की विदेशी खुली स्पर्धा के अंतर्गत 10 चक्र होंगे, वर्ग दो में नोवाइस के अंतर्गत पांच, वर्ग तीन में भारतीय के अंतर्गत छह और वर्ग चार में छत्तीसगढ़ के अंतर्गत पांच चक्र होंगे।छत्तीसगढ़ वर्ग में केवल छत्तीसगढ़ के निवासी ही भाग ले सकेंगे।हर वर्ग में कम से कम आधा दर्जन बाइक सवार होंगे।यदि किसी वर्ग में 10 बाइक सवार होते हैं तो पांच को पुरस्कृत किया जाएगा और 10 से कम होने पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला राइडर विजयी घोषित किया जाएगा। वहीं फोटोग्राफरों को भी बेहतरीन फोटोग्राफी के लिए पुरस्कृत किया जाएगा।

स्पर्धा में तकनीकी नियमों के अनुसार इसके भाग लेने वाले सभी खिलाड़ियों के लिए ए,बी तथा सी तीन समूह बनाए गए हैं। खिलाड़ियों को पाँच लाख रुपए का व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कराना होगा।

विशेष-

  1. छत्तीसगढ़ वर्ग में मात्र छत्तीसगढ़ के निवासी भाग ले सकेंगे। इस वर्ग के समावेश का कारण छत्तीसगढ़ के स्थानीय बाइकर्स को बढ़ावा देना है।
  2. इस प्रतिस्पर्धा में भाग लेने हेतु ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है साथ ही नाबालिग प्रतिभागियों को अपने अभिभावकों का अनापत्ति पत्र जमा करना होगा।
  3. भाग लेने के इच्छुक बाइकर्स एसोसिएशनके पदाधिकारियों से दिनांक 20 फरवरी से लेकर 3 मार्च तक आउटडोर स्टेडियम के बाजू स्थित स्क्वैश काम्प्लेक्स में संपर्क कर सकते हैं या छत्तीसगढ़ मोटर र्स्पोट्स एसोसिएशन के सोशल मीडिया पेज पर विस्तृत जानकारी ले सकते हैं.

सूपरक्रॉस बाइक रेसिंग स्पर्धा में भाग लेने के लिए पंजीकरण प्रारंभ हो चुका है। पंजीकरण के बाद 5 मार्च को ट्राइयल एवं अभ्यास सत्र आयोजित किया जाएगा। 5 मार्च को दर्शक इस आयोजन का लुत्फ़ बिना किसी पास के उठा सकते हैं. 6 मार्च को केवल आमंत्रित लोगों को ही कार्यक्रम स्थल में प्रवेश दिया जाएगा।

कार्यक्रम के उपरांत रात 9.30 बजे पुरस्कार वितरण किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button