T20 World Cup 2024: साउथ अफ्रीका ने बांग्लादेश को 4 रन से हराकर लगाई विजयी हैट्रिक

SA vs BAN T20 World Cup 2024: साउथ अफ्रीका की ग्रुप-डी में तीन मैचों में यह लगातार तीसरी जीत है और अब उसके छह अंक हो गए हैं. साउथ अफ्रीकी टीम ने अब सुपर-8 में अपनी जगह पक्की कर ली है. बांग्लादेश क्रिकेट टीम को दो मैचों में पहली हार का सामना करना पड़ा है.

महाराज की जय-जयकार, साउथ अफ्रीका ने रोमांचक मैच में बांग्लादेश को 4 रन से हराकर लगाई विजयी हैट्रिक
न्यूयॉर्क: केशव महाराज ने आखिरी ओवर में 11 रनों को डिफेंड करते हुए टी20 विश्व कप 2024 के मुकाबले में साउथ अफ्रीका को बांग्लादेश के खिलाफ चार रनों से रोमांचक जीत दिला दी. साउथ अफ्रीका ने सोमवार को यहां न्यूयॉर्क के नसाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए मुकाबले पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 113 रन का स्कोर बनाया और फिर बांग्लादेश को 7 विकेट पर 109 रन पर रोक दिया.

114 रनों के मामूली लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की शुरुआत खराब रही और उसने 50 रन के अंदर ही अपने चार विकेट खो दिए. इसमें तंजीद हसन (9), नजमुल हसन शांतो (14), लिंटन दास (9) और शाकिब अल हसन (3) के विकेट शामिल हैं. लेकिन इसके बाद महमूदुल्लाह और तौहीद ह्दय ने पांचवें विकेट के लिए 44 रनों की साझेदारी करके बांग्लादेश को मुकाबले में बनाए रखा.

तौहीद के आउट होने के बाद सारी जिम्मेदारी महमूदुल्लाह के उपर आ गई. बांग्लादेश को जीत के लिए अंतिम दो ओवरों में 18 रन बनाने थे और फिर आखिरी ओवर में 11 रन बमाने थे. साउथ अफ्रीका ने आखिरी ओवर केशव महाराज को थमा दी और उसने अपनी टीम को निराश नहीं किया. महाराज ने इस ओवर में महमूदुल्लाह को आउट करके साउथ अफ्रीका को चार रन से रोमांचक जीत दिला दी.

तौहीद 34 गेंदों पर दो चौके और दो छक्कों की मदद से 37 रन बनाकर आउट हुए. उनके अलावा महमूदुल्लाह ने 27 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 20 रन बनाए. साउथ अफ्रीका की ओर से महाराज ने चार ओवर में 27 रन देकर तीन विकेट लिए. उनके अलावा कगिसो रबाडा ने दो एनरिक नॉर्खिए ने दो विकेट चटकाए.

इससे पहले, तंजीम हसन साकिब की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से बांग्लादेश ने दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट पर 113 रन के स्कोर पर रोक दिया. दक्षिण अफ्रीका तरफ से हेनरिक क्लासेन ने 44 गेंद में दो चौकों और तीन छक्कों से 46 रन की पारी खेलने के अलावा डेविड मिलर (29 रन, 38 गेंद, एक छक्का, एक चौका) के साथ पांचवें विकेट के लिए उस समय 79 रन की साझेदारी की जब टीम 23 रन पर चार विकेट गंवाने के बाद संकट में थी.

बांग्लादेश की ओर से तंजीम हसन साकिब ने 18 रन देकर तीन जबकि तास्किन अहमद ने 19 रन देकर दो विकेट हासिल किए. मुस्ताफिजुर रहमान ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 18 रन दिए लेकिन कोई सफलता नहीं मिली.

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एडेन मार्कराम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जिसे तंजीम और तास्किन ने गलत साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी. टीम ने पांचवें ओवर में 23 रन तक ही चार विकेट गंवा दिए. क्विंटन डिकॉक (18) ने तंजीम के पहले ओवर की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका मारा लेकिन इस तेज गेंदबाज ने इसी ओवर में रीजा हैंड्रिक्स (00) को पगबाधा कर दिया.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button