T20 World Cup के लिए टीम चयन को दिया गया अंतिम रूप, टीम घोषित करने की अंतिम तिथि 1 मई

आईसीसी टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम के चयन को लेकर कप्तान रोहित शर्मा, मुख्य चयनकर्ता अजित अगरकर और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के बीच दो घंटे तक बैठक चली।

इस वैश्विक टूर्नामेंट के लिए टीम घोषित करने की अंतिम तिथि एक मई है और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) अगले 48 घंटों में भारतीय टीम की घोषणा कर सकता है। आइए जानते हैं इस वैश्विक टूर्नामेंट को लेकर मीटिंग में कौन-कौन से बड़े फैसले लिए गए हैं।

टी20 विश्व कप के लिए टीम चयन को दिया गया अंतिम रूप
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रोहित, अगरकर और द्रविड़ के बीच टी20 विश्व कप के लिए नामों को अंतिम रूप देने को लेकर यह मीटिंग हुई। बैठक के लिए द्रविड़ नई दिल्ली आए और उन्होंने अगरकर तथा रोहित से मुलाकात की। यह पहली बार नहीं था जब इन तीनों की बैठक हुई है। इससे पहले, 26 अप्रैल की शाम को भी इनकी मीटिंग हुई थी और उसमें सिर्फ जनरल रणनीति पर चर्चा हुई। माना जा रहा है कि रविवार को हुई बैठक में चीजों को अंतिम रूप दे दिया गया है। बीसीसीआई ने हालांकि मीटिंग को लेकर आधिकारिक रूप से कोई जानकारी नहीं दी है, लेकिन रेव स्पोर्ट्स के अनुसार मीटिंग के दौरान कुछ अनाधिकारिक चर्चाएं भी हुई है। मीटिंग के बाद रोहित मुंबई इंडियंस टीम के साथ जुड़ गए जिसका मुकाबला अब लखनऊ सुपरजाएंट्स से होना है।

आईपीएल नहीं, वेस्टइंडीज की परिस्थितियां चयन का आधार
मीटिंग में जिन नामों को लेकर चर्चा हुई उनका ओवरऑल प्रदर्शन देखा गया, जबकि आईपीएल के प्रदर्शन के आधार पर चर्चा नहीं की गई। वेस्टइंडीज में धीमी पिच को देखते हुए माना जा रहा है कि आईपीएल के कुछ शीर्ष स्कोरर टीम में जगह बनाने से चूक सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, फॉर्म में चल रहे संजू सैमसन और आईपीएल के मौजूदा सीजन में प्रभाव नहीं छोड़ पा रहे तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को जगह नहीं मिलेगी। वहीं, विराट कोहली का छठा टी20 विश्व कप खेलना तय माना जा रहा है।
विज्ञापन

दो बैच में रवाना होगी भारतीय टीम
टी20 विश्व कप का आयोजन एक जून से होना है और भारतीय टीम का पहला मुकाबला आयरलैंड से पांच जून को है। भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए दो बैच में जाएगी। भारतीय टीम का पहला बैच 21 मई को रवाना होगा। आईपीएल 2024 का फाइनल मुकाबला 26 मई को खेला जाएगा और 21 मई से पहले प्लेऑफ की टीमों का चयन लगभग पक्का हो जाएगा। ऐसे में जिन खिलाड़ियों की टीमें आईपीएल के प्लेऑफ में जगह नहीं बना पाएंगी वो पहले बैच में रवाना होंगे, जबकि अन्य खिलाड़ी आईपीएल फाइनल के अगले दिन 27 मई को रवाना होंगे।
विज्ञापन

एक मई को होगी घोषणा
अगर सबकुछ प्लान के अनुसार रहा तो बीसीसीआई टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम की घोषणा एक मई को करेगा। न्यूजीलैंड ने सोमवार को अपनी 15 सदस्यीय टीम घोषित कर दी है। हालांकि, माना जा रहा है कि बीसीसीआई सचिव जय शाह की अनुपस्थिति के चलते टीम घोषित होने में देरी हो रही है। जय शाह फिलहाल लोकसभा चुनाव में व्यस्त चल रहे हैं और उनके उपलब्ध होने पर टीम घोषित कर दी जाएगी।

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button