बड़ी खबरें

गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट खुले

उत्तरकाशी . अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए. इसके साथ ही चारधाम यात्रा शुरू हो गई है. मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने गंगोत्री धाम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से पहली पूजा की.

धामी, यमुना की डोली रवाना होने के मौके पर खरसाली भी पहुंचे. इस दौरान श्रद्धालुओं पर हेलीकॉप्टरों से पुष्पवर्षा की गई. दोनों धामों में चारों तरफ बर्फ की चादर देखश्रद्धालु रोमांचित नजर आए.

पहले गंगोत्री फिर यमुनोत्री के कपाट खुले शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे गंगा की डोली भैरव घाटी से गंगोत्री धाम पहुंची. दोपहर 1235 बजे स्थानीय रीति-रिवाज और वैदिक मंत्रोच्चार के साथ गंगोत्री के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए गए. उधर, यमुना की डोली अपने शीतकालीन प्रवास स्थल खरसाली से 900 बजे यमुनोत्री रवाना हुई. 1241 बजे अभिजीत मुहूर्त में श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए.

मोदी के नाम से पहली पूजा गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में पहली पूजा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से की गई. मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने मोदी के नाम से गंगोत्री और खरसाली के यमुना मंदिर में पूजा अर्चना की.

वहीं, भगवान केदारनाथ की चल विग्रह डोली यात्रा शनिवार को अपराह्न फाटा पहुंच गई.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button