बढ़ने लगी गर्मी, इसी महीने टूटा 77 साल पुराना रिकॉर्ड

दिल्ली और एनसीआर के शहरों के साथ समूचे उत्तर भारत में गर्मी ने धीरे-धीरे लोगों को दिन के साथ रात में भी परेशान करना शुरू कर दिया है। दिल्ली और एनसीआर की बात करें तो रात के साथ अब दिन में भी एयर कंडीशन चलाने की नौबत आ गई है। शुक्रवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान में इस कदर इजाफा हुआ कि लोगों को दिन में भी एयर कंडीशन चलाने पड़े। दिल्ली के लोगों की शनिवार को सुबह की शुरुआत गर्मी के साथ हुई। वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, अगले एक सप्ताह के दौरान इस गर्मी से निजात नहीं मिलने वाली, ऊपर से गर्मी में लगातार इजाफा ही होगा। इस बीत मौसम विभाग पिछले सप्ताह ही पूर्वानुमान जता चुका है कि मार्च के महीने में ही गर्मी 77 सालों का रिकार्ड तोड़ सकती है। इसके साथ ही दिल्ली-एनसीआर में गर्मी का नया आल टाइम रिकार्ड भी बन सकता है। बता दें कि मार्च महीने में अब तक का आल टाइम रिकार्ड 31 मार्च 1945 के नाम है, वहीं अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था। इस साल 18 मार्च तक ही अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस पहुंच चुका है, शुक्रवार को भी अधिकत तापमान 36 डिग्री सेल्सियस ही रहा।
24 मार्च तक बारिश के नहीं हैं आसार, गर्म हवाएं कर सकती हैं परेशान
मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार, अगले एक सप्ताह के दौरान मौसम में कोई खास बदलाव नहीं होगा। इसके साथ गर्मी में इजाफा ही होने के आसार बन रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, इस सप्ताह 24 मार्च तक बारिश की संभावना नहीं है। रिकार्डतोड़ गर्मी पड़ने का भी अनुमान लगाया गया है, खासतौर से मई-जून में लू के साथ भीषण गर्मी पड़ने के आसार हैं।

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button