नैचुरल फैट बर्नर का काम करते हैं ये food items, अपनी डाइट में करें शामिल और वजन घटाएं

आजकल की खराब लाइफस्टाइल और खाने-पीने की गलत आदतों के कारण अधिकतर लोग मोटापे का शिकार होते जा रहे हैं। इस मोटापे की वजह से इंसान को कई बीमारियों का सामना करना पड़ जाता हैं। इस मोटापे को कम करने के लिए लोग जिम में कई घंटों बिताते हैं। वजन घटाने के लिए रेगुलर एक्सरसाइज के साथ ही आपको खाने-पीने की आदतों को भी सुधारना जरूरी है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे आहार के बारे में बताने जा रहे हैं जो नैचुरल फैट बर्नर का काम करते हैं। यह फूड बॉडी का मेटाबोलिज्म बढ़ाते हैं और फैट सेल्स को काटने का काम करते हैं। अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो यहां बताए जा रहे फूड्स को अपने आहार में जरूर शामिल करें। आइये जानते हैं इनके बारे में।
काले सेम
ये रेसिस्टेंट स्टार्च का एक बड़ा स्रोत हैं, जो हमारी आंत के हेल्दी बैक्टीरिया को फीड करते हैं और परिणामस्वरूप ब्यूटायरेट के उत्पादन को ट्रिगर करते हैं। ब्युटायरेट शरीर के ईंधन के रूप में वसा जलाने के लिए प्रोत्साहित करता है और वसा पैदा करने वाली सूजन यानी इंफ्लेमेशन को कम करता है।
ओट्स
वजन को कम करने वाले खाद्य पदार्थ के तौर पर ओट्स का भी सेवन किया जा सकता है। ओट्स में बीटा ग्लूकैन नाम का एक खास तत्व पाया जाता है। यह तत्व शरीर की उपापचय प्रक्रिया को बढ़ावा देकर वजन को कम करने में मदद कर सकता है।
खीरा
गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा खाई जाने वाली चीजों में खीरा भी शामिल है। वॉटर रिच खीरे में फाइबर की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है। यह शरीर के तापमान को बढ़ाए बिना फैट बर्न करता है।
क्विनोआ
क्विनोआ एक सुपर हेल्दी फूड है, जिसका सेवन बॉडी फैट कम करने में सहायक होता है। क्विनोआ साबुत अनाज का एक प्रकार है, जिसमें प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा ये आयरन, जिंक, सेलेनियम और विटामिन E जैसे पोषक तत्वों की पूर्ति करता है। क्विनोआ को सब्जियों और नट्स के साथ सर्व कर सकते हैं।
एवोकाडो
हेल्दी फैट से भरपूर एवोकाडो फाइबर का भी अच्छा स्रोत होता है। आधा एवोकाडो आपके दिनभर की फाइबर की 25 प्रतिशत जरूरतों को पूरा कर देता है। एक स्टडी के मुताबिक, ओमेगा फैटी-3 एसिड और प्रोटीन से भरपूर साल्मन फिश का एवोकाडो के साथ सेवन लंबे समय तक हमारी भूख को रोक सकता है। कम समय में वजन घटाने का ये एक बेशकीमती फॉर्मूला है।
अंडा
प्रोटीन का राजा अंडा हमारी मॉर्निंग डाइट का सबसे जरूरी हिस्सा है।अंडे के साथ हॉट सॉस का सेवन न सिर्फ आपकी भूख पर लगाम कसता है, बल्कि ज्यादा कैलोरी बर्न करने में भी मदद करता है। वैज्ञानिक दावा करते हैं कि लाल मिर्च में पाए जाने वाला कैप्साइसिन नाम का तत्व फैट में पाए जाने वाले प्रोटीन को बदलकर वजन घटाने में मदद करता है।
दालचीनी
दालचीनी ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित कर टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करने में सहायक है। दालचीनी एक नेचुरल फैट बर्निंग फूड है, जिससे भूख कम होती है और तेजी से वेट लॉस किया जा सकता है। दालचीनी को कॉफी, चाय या दही में मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button