श्रद्धालुओं का तीसरा जत्था अमरनाथ के लिए रवाना

जम्मू, . श्री अमरनाथ वार्षिक तीर्थयात्रा के लिए रविवार को यहां भगवती नगर आधार शिविर से 4,903 श्रद्धालुओं का जत्था पवित्र गुफा की ओर रवाना हुआ. अभी तक कुल 12,807 श्रद्धालु 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित अमरनाथ गुफा मंदिर के दर्शन कर चुके हैं. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने 30 जून को श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को रवाना किया था. इस 62 दिवसीय यात्रा के पहले दिन 8,000 से अधिक श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए. इस यात्रा के लिए दो मार्ग हैं. पहला, अनंतनाग जिले का 48 किलोमीटर लंबा पारंपरिक नुनवान-पहलगाम मार्ग, जबकि दूसरा गांदरबल जिले का बालटाल मार्ग, जो छोटा किंतु बेहद दुर्गम है. अधिकारियों ने बताया कि रविवार सुबह 104 वाहनों में 379 महिलाओं और 226 साधुओं समेत 2,557 श्रद्धालु पहलगाम के लिए रवाना हुए. जबकि 131 वाहनों में 2,346 श्रद्धालु बालटाल आधार शिविर के लिए रवाना हुए.

नियंत्रण कक्ष 24 घंटे कर रहा काम : एलजी

श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के चेयरमैन एवं उप राज्यपाल ने बताया कि राजभवन में स्थापित नियंत्रण कक्ष 24 घंटे कार्य कर रहा है. परेशानी मुक्त तीर्थयात्रा सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न हितधारकों के साथ समन्वय किया जा रहा है.

 

तीर्थयात्रियों के लिए सुविधाओं में सुधार करने और आध्यात्मिक यात्रा को सुखद बनाने के लिए सर्वोत्तम कदम उठाए गए हैं. उन्होंने यह बातें नियंत्रण कक्ष के संचालन की समीक्षा के दौरान कहीं. उप राज्यपाल ने कतार प्रबंधन, सुरक्षाकर्मियों, महिला कांस्टेबलों की तैनाती, पवित्र गुफा के निचले क्षेत्र में लंगर के बारे में जाना.

 

इसके अलावा सुरक्षाबलों के संचालन, रेलिंग और हेली सेवाओं की स्थापना की जानकारी लेते हुए टीम द्वारा किए गए कार्यों की सराहना की. बोर्ड के सीईओ मंदीप कुमार भंडारी, एसएएसबी के अतिरिक्त सीईओ राहुल सिंह सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button