22 अगस्त से खुल जाएगी ये शानदार गोल्ड स्कीम 26 तक ही कर पाएंगे निवेश

नईदिल्ली. सोना में निवेश करने के इच्छुक निवेशकों के लिए एक बार फिर सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (एसजीबीएस) लॉन्च हो रही है. सोमवार यानी 22 अगस्त से इस स्कीम के तहत निवेशक पैसा लगा सकेंगे.

मौजूदा वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान सोमवार से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की दूसरी सीरीज शुरू हो रही है. इस सीरीज के तहत निवेशक 26 अगस्त यानी अगले कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन शुक्रवार तक निवेश कर सकते हैं. आइए इस स्कीम की हर जरूरी बात जानने की कोशिश करते हैं.

इस स्कीम में प्रति ग्राम सोने की कीमत 5,197 रुपये तय की गई है. अगर आप ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो प्रति ग्राम 50 रुपये डिस्काउंट मिलेगा. RBI ने शुक्रवार (19 अगस्त) को इस स्कीम की डिटेल जारी की है. डिस्काउंट के बाद इनवेस्टर के लिए एक ग्राम सोने की कीमत 5,147 रुपये होगी.

इस गोल्ड बॉन्ड स्कीम में इंडियन सिटीजन, एचयूएफ, ट्रस्ट्स, यूनिवर्सिटीज और चैरिटेबल इंस्टीट्यूशंस इनवेस्ट कर सकते हैं. इस स्कीम की अवधि 8 साल है. अगर आप पहले अपने पैसे निकालना चाहते हैं तो 5 साल पूरे होने के बाद निकाल सकते हैं.
गोल्ड बॉन्ड स्कीम में निवेश करने पर इनवेस्टर को सालाना 2.5 फीसदी के फिक्स्ड रेट से इंटरेस्ट मिलेगा. इसका पेमेंट नॉमिनल वैल्यू पर हर छमाही किया जाएगा. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स का इस्तेमाल लोन लेने के लिए बतौर कोलैटरल किया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button