सस्ता होगा ट्रेन का सफर, एसी चेयर कार और एक्जीक्यूटिव क्लास के किराए में 25 फीसद तक कटौती

भारतीय रेलवे से यात्रा करने वालों को आज केंद्र सरकार ने एक बड़ी और राहत भरी खबर दी है. सरकार ने आज वंदे भारत समेत सभी ट्रेनों के एसी चेयर कार, एक्जीक्यूटिव क्लास के किराए में 25 फीसदी तक की कटौती का ऐलान किया है.

रेलवे बोर्ड ने रेलवे के विभिन्न जोनों से उन ट्रेनों में रियायत देने की प्रकिया उन ट्रेनों से शुरू करने को कहा है जिनमें पिछले 30 दिनों के दौरान 50 प्रतिशत से कम सीटें भरी हैं.

कई दिनों से जताई जा रही थी उम्मीद

आपको बता दें कि किराए में कमी की आशंका पिछले कई दिनों से जताई जा रही थी. भारतीय रेलवे कम यात्रियों वाली कुछ कम दूरी की वंदे भारत ट्रेनों के किराए की समीक्षा कर रहा था ताकि कीमतें कम की जा सकें और उन्हें लोगों के लिए अधिक व्यवहार्य बनाया जा सके.

बेसिक फेयर में मिलेगी छूट

रेलवे बोर्ड ने कहा कि किराये में अधिकतम 25 प्रतिशत की छूट मूल किराये पर मिलेगी. इसके अलावा अन्य शुल्क जैसे आरक्षण शुल्क, सुपर फास्ट सरचार्ज, जीएसटी, आदि, ये सब वर्तमान की तरह ही लिए जाएंगें. रेलवे बोर्ड ने कहा कि यह छूट तत्काल प्रभाव से लागू की जाएगी. हालांकि, पहले से बुक किए गए यात्रियों के लिए किराया वापसी स्वीकार्य नहीं होगी.

बता दें कि पिछले कई दिनों से किराए में कटौती की आशंका जताई जा रही थी. भारतीय रेलवे कम यात्रियों वाली कुछ कम दूरी की वंदे भारत ट्रेनों के किराए की समीक्षा कर रहा था ताकि कीमतों को कम किया जा सके और उन्हें लोगों के लिए अधिक व्यवहार्य बनाया जा सके.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button