नवरात्रि में करनी है वैष्णो देवी की यात्रा! दिल्‍ली से कटरा के बीच नवरात्रि स्‍पेशल भारत गौरव ट्रेन चलाएगा IRCTC, स्‍पेशल टूर पैकेज

हर साल नवरात्रि के दौरान भारी तादाद में श्रद्धालुगण वैष्णो देवी की यात्रा करते रहते हैं. ऐसे में ट्रेनों में भारी भीड़ हो जाती है और कन्फर्म सीट मिलना ऊंट के मुंह में जीरा साबित होने लगता है. इसलिए अगर आप नवरात्रि में वैष्णो देवी की यात्रा करना चाहते हैं तो IRCTC वैष्णो देवी यात्रा के लिए भारत गौरव ट्रेन से एक शानदार टूर पैकेज लांच कर रहा है. 4 रात और 5 दिनों का यह टूर 30 सितंबर 2022 को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होगा. यह ट्रेन सफदरगंज से कटरा तक जाएगी. इस भारत गौरव ट्रेन में 600 यात्रियों के लिए एसी 3 टियर के कुल 13 कोच होंगे.गौरतलब है कि यह यात्रा दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होगी लेकिन इस ट्रेन में गाजियाबाद, मेरठ, मुजफ्फरनगर,सहारनपुर, अंबाला,सरहिंद और लुधियाना के यात्री भी अपने इन स्टेशनों से बैठ सकते हैं.

भारत गौरव ट्रेन एक आधुनिक ट्रेन है. इसमें यात्रियों की सुविधा के लिए इन्‍फोटेनमेंट सिस्‍टम लगे हैं और सिक्‍योरिटी के लिए सिक्‍योरिटी गार्ड और सीसीटीवी कैमरे लगे हैं. टूर पैकेज लेने वाले श्रद्धालु को थर्ड एसी कोच में यात्रा करवाई जाएगी. बढ़िया होटल में ठहराया जाएगा और खाने-पीने की व्‍यवस्‍था की जाएगी. श्रद्धालुओं को कटरा में घुमाने और माता के दरबार के दर्शन कराने के लिए बसें भी मुहैया कराई जाएंगी.

एसी क्‍लास के इस टूर पैकेज के लिए सिंगल शेयरिंग के लिए 13,790 रुपये का भुगतान करना होगा. वहीं, डबल व ट्र‍िपल शेयरिंग के लिए 11,990 रुपये चुकाने होंगे. इसके अलावा 5 से 11 साल के बच्‍चे के लिए 10,795 रुपये देने होंगे. टूर पैकेज की बुकिंग आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट से की जा सकती है.

यही नहीं, कर्मचारियों की भी अच्छी तरह से मेडिकल जांच की जाएगी और हर भोजन सेवा के बाद रसोई को साफ किया जाएगा. इस यात्रा में 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के पर्यटकों के लिए COVID-19 अंतिम वैक्सीनेशन अनिवार्य है.

Related Articles

Back to top button