छत्तीसगढ़ के अबूझमाड़ क्षेत्र के आदिवासी 4जी इंटरनेट का अनुभव करते हैं! विवरण जांचें

जैसा कि देश 5G तकनीक के लिए तैयार है, नक्सल-प्रवण अबुजमाड़ क्षेत्र में आदिवासियों, जहां छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले में अकबाड़ा ने भी क्षेत्र में इंटरनेट कनेक्शन का स्वागत किया। उन्हें अब अपने उपकरणों पर वेब तक पहुँचने के लिए मीलों पैदल चलने की आवश्यकता नहीं है। हाल ही में जिले में टावरों की स्थापना के बाद वे अब 4जी नेटवर्क सुविधा के माध्यम से वेब तक पहुंच का लाभ उठा सकते हैं।
नक्सल प्रभावित इलाकों में लोगों को सिग्नल लेने और अपने फोन का इस्तेमाल करने के लिए पेड़ों पर चढ़ना पड़ा। लेकिन अब नए 4जी टावरों के निर्माण के साथ, इस क्षेत्र के लोगों के पास अब एक विश्वसनीय इंटरनेट कनेक्शन है।

एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, 4जी नेटवर्क के माध्यम से क्षेत्र के बच्चे अब यूट्यूब और गूगल से विभिन्न शैक्षणिक और मीडिया सामग्री का उपयोग करने में सक्षम हैं।

अकापेड के एक स्कूल के प्रधानाध्यापक चंद्रध्वज पात्रा के अनुसार, इंटरनेट कनेक्टिविटी की उपलब्धता के कारण स्थिति में सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि 4जी नेटवर्क आने से पहले लोग एक-दूसरे से बात करने घाटी जाया करते थे।

उस क्षेत्र के एक स्थानीय नेताम ने कहा कि पहले इंटरनेट का उपयोग करना बहुत चुनौतीपूर्ण था। उन्होंने कहा कि लोगों को ऑनलाइन होने के लिए दो से तीन किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता है। अब, वे संदेश भेजने और प्राप्त करने के लिए व्हाट्सएप का उपयोग कर सकते हैं।

जिले के नारायणपुर के कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी ने सोनपुर, अजूबमढ़ और अन्य सहित विभिन्न क्षेत्रों में इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि अगले कुछ महीनों में पूरा जिला इंटरनेट से जुड़ जाएगा।

छत्तीसगढ़ के पुलिस अधीक्षक सदानंद कुमार के लिए, इस क्षेत्र में इंटरनेट और नेटवर्क के मुद्दों के उदाहरण थे। इन समस्याओं से निपटने के लिए पुलिस ने कई टावर लगाए हैं। इनका उपयोग इन क्षेत्रों के लोगों को इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए किया जा रहा है। इसके अलावा, इंटरनेट की मदद से, मौद्रिक लेनदेन आसान हो गया है। पहले इसके लिए 30-35 किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता था। उन्होंने कहा।

अबूझमाड़ में एक टावर के निर्माण के बाद क्षेत्र के लोग बहुत खुश हुए और इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए उत्साह व्यक्त किया। पुलिस अधीक्षक सहित पुलिस अधिकारियों ने भी क्षेत्र का दौरा किया। ग्रामीणों के बच्चों ने कहा कि अब वे ऑनलाइन कोचिंग कक्षाओं के माध्यम से सरकारी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं.

अकाबेड़ा में इंटरनेट कनेक्टिविटी का विकास प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 76 वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान घोषित किए जाने के बाद हुआ कि देश 5G प्रौद्योगिकी के कार्यान्वयन की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार देश के हर गांव में हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी मुहैया कराने पर काम कर रही है.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button