अमरीका और यूरोपीय संघ ने रूस पर महाद्ववीप की ऊर्जा निर्भरता कम करने के लिए नई भागीदारी की घोषणा की

अमरीका और यूरोपीय संघ ने रूसी ऊर्जा पर महाद्वीप की निर्भरता कम करने के लिए एक नई साझेदारी की घोषणा की है। यह यूक्रेन पर आक्रमण के बाद रूस को अलग-थलग करने की दिशा में एक कदम है। अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ऊर्जा का उपयोग अपने पड़ोसी देशों के विरूद्ध करते हैं। श्री बाइडेन ने कहा कि उन्होंने यूरोपीय संघ के साथ साझेदारी की घोषणा से रूसी ऊर्जा स्रोतों पर यूरोप की निर्भरता कम करने के साथ-साथ महाद्वीप की गैस की समग्र मांग कम हो जाएगी।

योजना के अंतर्गत अमरीका और अन्य देश इस साल यूरोप को तरल प्राकृतिक गैस के निर्यात में 15 अरब क्यूबिक मीटर की वृद्धि करेंगे। इसके अलावा वे स्वच्छ ऊर्जा के साथ गैस बुनियादी ढांचे को सशक्त बनाकर और मीथेन रिसाव को कम करके अपने जलवायु लक्ष्यों को प्राप्त करने की कोशिश करेंगे। इसे वैश्विक तापमान नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। यूरोपीय संघ की कार्यकारी प्रमुख उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने कहा है कि यूरोप के लिए रूस से हटकर अन्य ऊर्जा आपूर्तिकर्ताओं के साथ साझेदारी बढ़ना महत्वपूर्ण है।

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button