उत्तराखंड को अब तक मिले15 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव

उत्तराखंड में निवेश जुटाने के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी इन दिनों व्यापक प्रयासों में जुटे हैं. वे दुबई और अबूधाबी के दौरे से वापस लौट आए हैं तथा इस दौरान करीब 15 हजार करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले हैं. इससे पूर्व उन्होंने ब्रिटेन का दौरा किया था और दिल्ली में रोड शो भी किया था और इन प्रयासों से राज्य में अब तक कुल 55 हजार करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव आए हैं.

मुख्यमंत्री धामी ने गुरुवार को एक विशेष भेंट के दौरान बताया कि बड़े पैमाने पर निवेश के प्रस्ताव आए हैं. हमारे सामने अब असल चुनौती इन प्रस्तावों को जमीन पर उतारने की होगी. इसके लिए राज्य सरकार कई स्तरों पर कार्य कर रही है. राज्य में एक प्रवासी निवेशक प्रकोष्ठ की भी स्थापना की गई है जिसमें विदेशों में रह रहे उत्तराखंडी मूल के लोगों से निवेश को प्रोत्साहित किया जाएगा. अतिरिक्त मुख्य सचिव राधा रतूड़ी के नेतृत्व में यह प्रकोष्ठ बनाया गया है.

उन्होंने बताया कि अबूधाबी और दुबई की यात्रा के दौरान वहां के उद्यमियों से कई दौर की वार्ता हुई. उन्हें 8-9 दिसंबर को देहरादून में आयोजित होने वाले निवेशक सम्मेलन में आमंत्रित किया गया है. लूलू मॉल, जुमैरा समूह, एएमआर जैसे बड़े समूहों ने उत्तराखंड में निवेश में दिलचस्पी दिखाई है. जल्द ही इन समूहों की टीमें राज्य का दौरा कर सकती हैं. वे निवेशक सम्मेलन में भी हिस्सा ले सकते हैं. उन्होंने कहा कि पर्यटन, दवा, कृषि प्रसंस्करण, रियल स्टेट, हेल्थ एंड वेलनेस जैसे क्षेत्रों में उद्यमियों ने निवेश की इच्छा जताई है. इसके अलावा राज्य में शिक्षा के क्षेत्र में निवेश को लेकर भी अनेक संस्थानों ने दिलचस्पी दिखाई है. उन्होंने कहा कि पूर्व में दिल्ली, लंदन, बर्मिघम में रोड शो किए गए थे और इस यात्रा के दौरान भी रोड शो आयोजित किए गए.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button