राष्ट्र

मणिपुर में फिर भड़की हिंसा… दोबारा लगा कर्फ्यू , सेना तैनात

मणिपुर की राजधानी इंफाल में सोमवार को पूर्वी जिले में फिर से हिंसा भड़क गई. भीड़ ने कई घरों में आग लगा दी, जिसके बाद तनाव की स्थिति पैदा हो गई. स्थिति को नियंत्रित करने के लिए सुरक्षाबलों ने मोर्चा संभाला.

जानकारी के अनुसार, इंफाल पूर्वी जिले के न्यू लाम्बुलाने के न्यू चेकॉन बाजार इलाके में सोमवार दोपहर करीब दो बजे एक हथियारबंद बदमाश ने पहले जबरन दुकानें बंद कराने की कोशिश की. इससे क्षेत्र में तनाव उत्पन्न हो गया. इसके बाद अज्ञात उपद्रवियों ने कई घरों को आग के हवाले कर दिया. इसके बाद सेना के जवान घटनास्थल पर पहुंचे और उन्होंने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे. सेना के मुताबिक स्थिति नियंत्रण में है.

पूर्व विधायक समेत तीन हिरासत में मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने घटनाक्रम की पुष्टि की और जोर देकर कहा कि इसमें शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई है. हिंसा में कथित संलिप्तता के आरोप में सोमवार को एक पूर्व विधायक के टी थंगजालम हाओकिप समेत तीन लोगों को हिरासत में ले लिया गया.

साथ ही इंटरनेट पर प्रतिबंध 26 मई तक बढ़ा दिया गया है.

मणिपुर में करीब तीन हफ्ते पहले भी मेइती और कुकी समुदाय के बीच हिंसा भड़क गई थी. तब अफवाहों और गलत सूचना के प्रसार को रोकने के लिए इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गई थीं. हालांकि इस कारण राज्य के लोगों को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. वे न तो ‘ऑनलाइन’ माध्यम से पैसे भेज पा रहे हैं और ना ही अन्य आवश्यक डिजिटल मंच का उपयोग कर पा रहे हैं.

हिंसा शुरू होने के बाद से मेइती और कुकी समुदायों के बीच हुई झड़पों में 70 से अधिक लोगों की जान चली गई है. वहीं राज्य में आवश्यक वस्तुओं को लाने वाले ट्रकों की विशेष सुरक्षा के बीच आवाजाही जारी है. ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पूर्वोत्तर राज्य में जरूरी सामान की कोई कमी न हो.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button