WhatsApp vs government – क्यों व्हाट्सएप भारत में बंद करने की धमकी दे रहा है

WhatsApp vs government: WhatApp LLC ने गुरुवार को दिल्ली उच्च न्यायालय को बताया कि यदि संदेशों के एन्क्रिप्शन को तोड़ दिया गया तो लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म समाप्त हो जाएगा।

व्हाट्सएप की ओर से पेश वकील तेजस करिया ने कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनमोहन और न्यायमूर्ति मनमीत प्रीतम सिंह अरोड़ा की खंडपीठ को बताया, “एक मंच के रूप में, हम कह रहे हैं, अगर हमें एन्क्रिप्शन तोड़ने के लिए कहा जाता है, तो व्हाट्सएप चला जाता है।”

उच्च न्यायालय व्हाट्सएप और उसकी मूल कंपनी फेसबुक इंक (अब मेटा) की सूचना प्रौद्योगिकी नियम 2021 को चुनौती देने वाली एक याचिका पर सुनवाई कर रहा था, जो सोशल मीडिया मध्यस्थों के लिए चैट को ट्रैक करने के लिए मैसेजिंग ऐप की आवश्यकता को अनिवार्य बनाता है। न्यायालय के आदेश पर सूचना के प्रथम प्रवर्तक की पहचान करने का प्रावधान करें।

व्हाट्सएप बनाम केंद्र विवाद किस बारे में है?
व्हाट्सएप और इसकी मूल कंपनी मेटा (पूर्व में फेसबुक) भारत के आईटी कानूनों में एक नियम को चुनौती दे रही है जिसके तहत उन्हें अपने प्लेटफॉर्म पर संदेशों के प्रवर्तक की पहचान करने की आवश्यकता है। सरकार द्वारा 25 फरवरी, 2021 को सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 की घोषणा की गई थी और नवीनतम मानदंडों का पालन करने के लिए ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफार्मों की आवश्यकता थी।

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button