दुनियाबड़ी खबरें

World AIDS day: एचआईवी से पीड़ित व्यक्तियों के सामने आने वाली मानसिक स्वास्थ्य चुनौतियाँ और उनसे कैसे निपटें

World AIDS day: ऐतिहासिक रूप से, एड्स की पहचान सबसे पहले 19वीं सदी के अंत में पश्चिम अफ्रीका में हुई थी। हालाँकि, जागरूकता की कमी, विशेषकर 15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में, ने इसके प्रसार में योगदान दिया है। बहुत से लोग सिर्फ इसलिए एड्स का शिकार हो गए क्योंकि उन्हें नहीं पता था कि इसका इलाज कैसे किया जाए।

वैश्विक स्तर पर, भारत एड्स के मामलों में तीसरे स्थान पर है, संयुक्त राष्ट्र की अप्रैल 2016 की रिपोर्ट के अनुसार 18.2 मिलियन से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। जागरूकता की कमी के कारण उपचार न किए गए मामले चिंता पैदा करते हैं कि 2030 तक दुनिया भर में मौतें 30 मिलियन तक पहुंच सकती हैं। केवल समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए समाधानों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है

प्रभावित लोगों की मदद करने और सुरक्षित यौन संबंध के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के प्रयासों के लिए समन्वित कार्रवाई की आवश्यकता है। एक महत्वपूर्ण अंतर स्कूलों में यौन शिक्षा कार्यक्रमों में है।

बच्चों को मुखरता कौशल सिखाना, जैसे यह जानना कि कब छूना है और कब नहीं छूना, आवश्यक है। जबकि बायोमेडिकल प्रगति ने एचआईवी की रोकथाम और उपचार में सुधार किया है, एचआईवी (पीएलडब्ल्यूएच) से पीड़ित लोगों के बीच मानसिक स्वास्थ्य और मादक द्रव्यों के उपयोग के मुद्दों को संबोधित करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। ये मुद्दे सामाजिक और आर्थिक बाधाओं के कारण स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच में बाधाएं पैदा करते हैं, जिससे एचआईवी महामारी को रोकने के प्रयास जटिल हो जाते हैं।

एचआईवी के प्रति संवेदनशील या वायरस के साथ रहने वाले व्यक्तियों को मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का अनुभव होने की अधिक संभावना होती है, जिससे एचआईवी संक्रमण और खराब स्वास्थ्य दोनों का खतरा बढ़ जाता है। परिणामों में सुधार के लिए सही संसाधनों के साथ मानसिक स्वास्थ्य देखभाल को प्राथमिकता देने की आवश्यकता है, जिसमें उपचार सेटिंग्स में एकीकरण, एचआईवी परीक्षण और स्क्रीनिंग के लिए समर्थन शामिल है।

शोध से संकेत मिलता है कि अत्यधिक तनाव एचआईवी उपचार को जटिल बना सकता है, वायरल लोड बढ़ा सकता है और एड्स विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है। जबकि एचआईवी/एड्स की रोकथाम में शिक्षा महत्वपूर्ण है, विश्व एड्स दिवस की गतिविधियों का उद्देश्य सुरक्षित व्यवहार को बढ़ावा देना, सटीक जानकारी का प्रसार करना और लगातार परीक्षण को प्रोत्साहित करना है। मिथकों को दूर करना और लोगों को वायरस के प्रसार को रोकने के लिए आवश्यक जानकारी से लैस करना महत्वपूर्ण है।

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button