शॉक्ड हो जाएंगे लेमन जूस के फायदें जानकर

ऑफिस आने जाने से लेकर घर के किचन में काम करते हुए भी आपकी स्किन और बाल बुरी तरह डैमेज हो जाते हैं. इसके साथ ही सूरज की हानिकारक किरणें, डस्ट और पॉल्यूशन भी आपके हेयर और स्किन हेल्थ को नुकसान पहुंचाते हैं. ऐसे में व्यस्तता के कारण हम अपनी त्वचा और बालों को एक सही देखभाल नहीं दे पाते. मगर अब परेशान न हों, क्योंकि आपके किचन में मौजूद पोषक तत्वों से भरपूर नींबू त्वचा के साथ-साथ बालों की सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है.

 नींबू के रस में कई ऐसे महत्वपूर्ण गुण पाए जाते हैं, जो कोलेजन प्रोडक्शन से लेकर स्कैल्प हेल्थ तक को बनाए रखती हैं. नींबू को खाने और ड्रिंक्स में प्रयोग करने के साथ ही त्वचा और बालों पर सीधा इस्तेमाल कर सकती हैं.

जानिए बालों के लिए नींबू के रस के फायदे

1. स्कैल्प हेल्थ को बनाये रखे

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार नींबू में एंटीफंगल प्रॉपर्टी पाई जाती हैं. यह स्कैल्प से निकलने वाले ऑयल को कम करता है. इसके साथ ही स्कैल्प में होने वाले इन्फेक्शन और खुजली की संभावना को भी कम कर देता है.

2. हेयर ग्रोथ को प्रमोट करें

नींबू के रस में मौजूद पोषक तत्व जैसे कि विटामिन सी वालों के लिए एक आवश्यक पोषक तत्वों में से एक हैं. यह कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ावा देता है. वहीं कोलेजन हेयर ग्रोथ को प्रमोट करने के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होता हैं. नींबू के रस का एसिडिक नेचर हेयर फॉलिकल्स की सेहत को बनाए रखता है. साथ ही नींबू हेयर फॉल ट्रीटमेंट के लिए भी एक अच्छा उपचार माना जाता है.

3. डैंड्रफ को कम करें

नींबू का रस डैंड्रफ को कम करता है. पब मेड सेंट्रल द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड स्कैल्प की पीएच वैल्यू को बनाए रखता है. जो स्कैल्प में रूसी को पनपने से रोकता है. साथ ही लेमन जूस स्कैल्प के सीबम लेबल को भी संतुलित रखता है. यह स्कैल्प में होने वाली खुजली और ड्राई स्कैल्प जैसी समस्याओं की संभावना को कम कर देता है.

जाने नींबू के रस से होने वाले स्किन बेनिफिट्स के बारे में

1. कोलेजन प्रोडक्शन में मदद करें

त्वचा पर नींबू के रस और अन्य खट्टे फलों का इस्तेमाल फेशियल स्किन में कोलेजन लेवल को बढ़ाने का एक सबसे प्रभावी प्राकृतिक तरीका है. वहीं कोलेजन एक प्रकार का प्रोटीन है, जो त्वचा से जुड़ी लगभग सभी समस्याओं का इकलौता इलाज होती है. वही नींबू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी फ्री रेडिकल्स से होने वाले स्किन डैमेज को रोकती हैं और त्वचा को मुलायम बनाए रखती हैं.

2. डेड स्किन सेल्स को हटाए

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा नींबू को लेकर प्रसारित एक डेटा के अनुसार नींबू में अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड जैसे कि ग्लाइकोलिक एसिड पाई जाती है. इस तरह की एसिड सेल्स के जीवन को लंबा कर देती हैं और डेड स्किन सेल्स को भी रिमूव करने में मदद करती है. यह डलनेस को रिमूव करता है, और प्राकृतिक स्किन ग्लो को बनाए रखने में मदद करता हैं.

3. ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद

नींबू के रस में मौजूद एस्ट्रिंजेंट स्किन पोर्स को टाइट रखती हैं और एक्सेस सीबम प्रोडक्शन को भी कंट्रोल करने में मदद करती हैं. वहीं नींबू के रस का एसिडिक नेचर स्किन ऑयल को कंट्रोल करता है और त्वचा को चिपचिपा होने से रोकता है.

Related Articles

Back to top button