राष्ट्र

अमरनाथ यात्रा खराब मौसम से रुकी, तीर्थयात्री रास्ते में फंसे

कश्मीर के कई हिस्सों में बारिश के कारण शुक्रवार को अमरनाथ यात्रा स्थगित कर दी गई. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि बालटाल और पहलगाम, दोनों ही मार्गों पर खराब मौसम को देखते हुए यात्रा स्थगित कर दी गई है.

एसएसपी (रामबन) मोहिता शर्मा ंने कहा कि मौसम ठीक होते ही यात्रा फिर से शुरू कर दी जाएगी. इससे पहले तड़के सात हजार से अधिक श्रद्धालुओं का नया जत्था जम्मू स्थित आधार शिविर से अमरनाथ यात्रा के लिए रवाना हुआ था. अधिकारियों के अनुसार, 153 वाहनों के काफिले में पहलगाम जा रहे 4,600 तीर्थयात्रियों को चंदेरकोट में रोक दिया गया.

सीआरपीएफ के वरिष्ठ अधिकारियों ने अमरनाथ यात्रा के दौरान इंतजामों का जायजा लिया.

इस साल 30 जून को अमरनाथ यात्रा शुरू से लेकर अब तक कुल 43,833 तीर्थयात्री जम्मू आधार शिविर से घाटी के लिए रवाना हो चुके हैं. अधिकारियों के मुताबिक, हिमलिंगम के दर्शन कर चुके तीर्थयात्रियों की संख्या 84 हजार से अधिक हो गई है.

जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश के बाद शुक्रवार को अमरनाथ यात्रा मार्ग के बालटाल मार्ग पर भूस्खलन हुआ. घटना में कोई जानमाल का नुकसान नहीं हुआ. अधिकारियों ने कहा कि बालटाल में पवित्र गुफा के पास भूस्खलन की सूचना मिली थी, जिसके प्रभाव से तीर्थयात्रा मार्ग अवरुद्ध हो गया.

अब तक 44 हजार यात्री घाटी के लिए रवाना

जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में बुद्ध अमरनाथ यात्रा 18 से 27 अगस्त तक आयोजित की जाएगी. शुक्रवार को अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उपायुक्त यासीन एम चौधरी ने भी बैठक कर तैयारियों की समीक्षा की. जम्मू-कश्मीर प्रशासन के प्रवक्ता ने कहा, यहां मंडी की पहाड़ियों में यात्रा 18 से शुरू होगी.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button