एफसीआई में चावल जमा करने में और गति लाएं: मुख्य सचिव

रायपुर, मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने सभी जिलों के कलेक्टरों को निर्देश दिए है कि मिलर्स का चावल भारतीय खाद्य निगम में जमा कराने में और गति लायें। धान उपार्जन केन्द्रों में शेष रहे धान का भी शीघ्र ही परिवहन कराने के निर्देश दिए है। मुख्य सचिव ने आज यहां मंत्रालय महानदी में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के अंतर्गत खाद्य मूव्हमेंट वर्क प्लान की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में भारतीय खाद्य निगम, रेल्वे और खाद्य विभाग के अधिकारी शामिल हुए। श्री जैन ने कलेक्टरों को निर्देश दिए है कि भारतीय खाद्य निगम का गोदामों में चावल जमा करने के लिए लक्ष्य के अनुरूप तेजी से कार्य करें, जिससे मिलरों द्वारा तैयार चावल जमा कराया जा सके। उन्होंने कहा कि चावल के परिवहन और भंडारण में आ रही दिक्कतों की समीक्षा कर त्वरित आवश्यक कार्यवाही की जाए।
मुख्य सचिव ने भारतीय खाद्य निगम को रेक प्वाइंट वाले प्रमुख जिलों में राजनांदगांव, दुर्ग, बालोद, रायपुर, बिलासपुर, जांजगीर-चांपा, रायगढ़, महासमुंद, सूरजपुर में निर्धारित लक्ष्य एवं योजना के अनुसार पर्याप्त मात्रा में रेक उपलब्ध कराने के निर्देश रेल्वे के अधिकारियों को दिए है। इसी तरह से भारतीय खाद्य निगम द्वारा रेक मूव्हमेंट का समयबद्ध कार्य सुनिश्चित करने के निर्देश। जिससे मिलर्स को आवश्यकतानुसार परिवहन हेतु वाहनों की व्यवस्था की जा सके।
मुख्य सचिव ने एफसीआई द्वारा चावल उपार्जन कार्य में गति बनाए रखने हेतु मुंगेली, धमतरी, कवर्धा, बेमेतरा और कांकेर जिलों में पर्याप्त मात्रा में गोदाम की व्यवस्था करने के निर्देश इन जिलों के कलेक्टरों को दिए। इसी तरह से एफसीआई द्वारा स्टेट वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन में अतिरिक्त गोदाम किराए पर लेकर चावल उपार्जन हेतु अतिरिक्त जगह उपलब्ध कराने की बात कही। बैठक में खाद्य सचिव टोपेश्वर वर्मा, प्रबंध संचालक मार्कफेड किरण कौशल, प्रबंध संचालक स्टेट बेवर्रेज कार्पोरेशन निरंजन दास सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button