दुनियाबड़ी खबरें

इजरायली सेना का गाजा सीमा पर पूर्ण नियंत्रण

तेल अवीव . इजरायल पर हमास चरमपंथियों के हमले के बाद इजरायली सेना ने गाजा पट्टी सीमा पर पूर्ण नियंत्रण कर लिया है. इजरायली रक्षा बलों के शीर्ष प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

गाजा पट्टी की नाकेबंदी इजरायल ने मंगलवार को गाजा पट्टी पर हमले और तेज कर दिए. साथ ही इलाके की नाकाबंदी कर खाद्य सामग्री, ईंधन और अन्य सामान की आपूर्ति रोक दी. 3.60 लाख आरक्षित सैनिकों को तैनात किया गया है. प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा, हम दुश्मनों के साथ जो करेंगे, उसकी गूंज कई पीढ़ियों तक सुनाई देगी.

हमास और लेबनान ने भी रॉकेट दागे हमास और लेबनान की ओर से भी इजरायल की ओर रॉकेट दागे जा रहे हैं. अश्लोन, बेर्शेबा समेत कई शहरों में धमाकों की आवाज सुनाई दे रही है. वहीं, इजरायल ने लेबनान में हिज्बुल्ला के दो चेकपोस्ट उड़ा दिए. हमास के एक कमांडर ने कहा, हमले में ईरान,हिजबुल्ला की भूमिका नहीं है.

युद्ध में दोनों पक्षों के करीब 1,830 लोग जान गंवा चुके हैं. सेना ने बताया कि हमलों से इजरायल में एक हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि फलस्तीनी अधिकारियों ने गाजा और वेस्ट बैंक में 830 लोगों की मौत की खबर दी है. इनमें हमास लड़ाके भी शामिल हैं. इजरायल ने बीरी से हमास के हमलों में मारे गए 100 लोगों के शव बरामद किए हैं.

अमेरिका, ब्रिटेन समेत पांच मुल्कों ने दिया समर्थन

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने इजराइल में जारी संघर्ष पर चर्चा के लिए अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, इटली के नेताओं से बात की. इसके बाद संयुक्त बयान में इजराइल के प्रति समर्थन जताया गया.

वायुसेना ने हमास के दो शीर्ष आतंकियों को ढेर किया

इजरायल की वायुसेना ने हमास के दो शीर्ष आतंकियों को मार गिराया है. वायुसेना ने सोशल मीडिया एक्स पर यह जानकारी दी. उसने लिखा, हमास के अर्थव्यवस्था मंत्री जवाद अबू शमाला और उसके राजनीतिक ब्यूरो के वरिष्ठ सदस्य जकारिया अबू मैमर को ढेर कर दिया गया है. शमाला संगठन में धन का प्रबंधन और आतंकवाद के वित्तपोषण के लिए धन निर्धारित करता था. वहीं, जकारिया गाजा में हमास के नीति ब्यूरो में राष्ट्रीय संबंध मंत्रालय का भी प्रमुख था.

 

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button