PM मोदी दिखाएंगे हरी झंडी, देश को मिलेगी चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज हिमाचल प्रदेश में दौरा है. यहां आज PM मोदी देश की चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे. यह ट्रेन अंब-अंदौरा से नई दिल्ली के बीच चलाई जाएगी. इसके अलावा PM मोदी विकास की कई परियोजनाओं का उद्घाटन भी करेंगे. बता दें कि पीएम मोदी का ये 9 दिन के भीतर दूसरा दौरा है. इस महीने में हिमाचल में पीएम का यह दूसरा दौरा है. चंबा जिले में जनसभा को संबोधित करेंगे. पीएमओ के बयान के मुताबिक, पहले PM को चंबा जाने था, लेकिन अब वह पहले ऊना जाएंगे.

ऊना-हमीरपुर रेलवे लाइन का होगा शिलान्यास

PM मोदी ऊना के हरोली में 1,923 करोड़ की लागत से बनने वाले बल्क ड्रग पार्क का शिलान्यास करेंगे. ऊना-हमीरपुर रेलवे लाइन का भी शिलान्यास करेंगे. PM 128 करोड़ रुपये की लागत से बने भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान का भी लोकार्पण करेंगे.

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बीते दिन ऊना रेलवे स्टेशन का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों से स्टेशन पर तैयारियों की जानकारी ली. अंबाला रेलवे डिवीजन के DRM मनदीप सिंह भाटिया और निवर्तमान DRM GM सिंह भी साथ रहे. इस बीच मंत्री ने रेलवे के अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए. केंद्रीय रेल मंत्री 15 मिनट तक ऊना स्टेशन पर रहे. इसके बाद स्पेशल ट्रेन में पंजाब के लिए रवाना हो गए. बता दें कि इनसे पहले DRM मनदीप सिंह भाटिया स्टेशन में तैयारियों को निरीक्षण कर चुके थे.

अधिकारियों ने बताया है कि यह बुधवार को छोड़कर वंदे भारत हर दिन चलेगी. अंब अंदौरा से दोपहर 1 बजे चलेगी और दोपहर 3.35 बजे चंडीगढ़ पहुंचने से पहले ऊना और पंजाब के आनंदपुर साहिब में रुकेगी जो सिखों का एक प्रमुख तीर्थस्थल माना जाता है.

चंडीगढ़ से यह 6.25 बजे दिल्ली पहुंचेगी, जिससे पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी और राष्ट्रीय राजधानी के बीच ट्रेन यात्रा के समय में आधे घंटे की कमी आएगी. यह वंदे भारत ट्रेन अंबाला में भी रुकेगी. फिलहाल शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनें चंडीगढ़-दिल्ली यात्रा में करीब साढ़े तीन घंटे का समय लेती हैं. अंब से दिल्ली तक का सफर महज साढ़े पांच घंटे का होगा.

यह सेमी-हाई-स्पीड वंदे भारत ट्रेनों का “उन्नत संस्करण” है, बहुत कम समय में ज्यादा स्पीड से चलती है. वंदे भारत ट्रेन केवल 52 सेकंड में 100 किमी / घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है. ट्रेन की शुरूआत से क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने और यात्रा का एक आरामदायक अनुभव देगी. वंदे भारत ट्रेनें वर्तमान में दिल्ली-वाराणसी और गांधीनगर-मुंबई के अलावा दिल्ली-कटरा (जम्मू) रूट पर चलती हैं.

ऊना से ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के अलावा, पीएम मोदी ऊना जिले के हरोली में एक बल्क ड्रग पार्क, एक फार्मा मैन्युफैक्चरिंग हब की आधारशिला रखेंगे, जिसे ₹ 1,900 करोड़ से अधिक की लागत से बनाया जाएगा. इससे लगभग ₹ 10,000 करोड़ के निवेश को आकर्षित करने और 20,000 से अधिक लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है.

Related Articles

Back to top button