संत कवि पवन दीवान ने राज्य निर्माण का जनमत तैयार कियाः बृजमोहन

रायपुर । स्व. संत कवि पवन दीवान जी ने छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण के लिए अपनी ओजस्वी वाणी में स्वरचित गीत गा कर जनमत तैयार किया। अगर छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण का श्रेय पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी को जाता है तो राज्य निर्माण की अलख जगाने वाले पवन दीवान थे।
श्री अग्रवाल समता कालोनी के विप्र भवन में आयोजित कवि एवं राजनेता संत पवन दीवान जी के पुण्यतिथि के अवसर पर छत्तीसगढ़ी सरयूपारीण ब्राह्मण समाज के केंद्रीय सभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि, संत कवि पवन दीवान जी उस दौर के ऐसे संत है जिन्होंने गांव-गांव में छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण के लिए अलख जगाया, हम कह सकते हैं की छत्तीसगढ़ राज्य का निर्माण पंडित अटल बिहारी वाजपेयी जी ने किया है, तो छत्तीसगढ़ राज गठन के लिए गांव-गांव जनमत जुटाने का बड़ा काम संत पवन दीवान जी ने किया था। दीवान जी सरल भोले व निश्चल थे उन्होंने कभी किसी के खिलाफ टिप्पणी नहीं की, विरोधियों की बातें भी हंस कर टाल देते थे। उनका पूरा जीवन सनातन धर्म के विकास व समाज सेवा को समर्पित रहा है। उनको पूण्य स्मरण कर उन्हें अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।
श्री अग्रवाल ने कार्यक्रम में उपस्थित विधानसभा अध्यक्ष चरण दास महंत जी से आग्रह किया कि राजिम में पवन दीवान जी की आदमकद प्रतिमा व पवन दीवान जी की हार्दिक इच्छा के अनुरूप राजिम में माता कौशल्या का एक मंदिर स्थापित किया जाए।

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button